CBSE News: यूथ आइडियाथान में प्रतिभा दिखा सकते हैं छात्र, वेबसाइट पर है पूरी जानकारी

सीबीएसई की ओर से 21 सितंबर को आनलाइन यूथ आइडियाथान की शुरुआत हो रही है जिसमें छात्र प्रतिभाग कर सकते हैं। इसके लिए बोर्ड की ओर से स्कूलों में सर्कुलर जारी किया गया है और मैनेजमेंट एंटरप्रेन्योरशिप प्रोफेशनल स्किल्स काउंसिल से करार किया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 12:57 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 12:57 PM (IST)
CBSE News: यूथ आइडियाथान में प्रतिभा दिखा सकते हैं छात्र, वेबसाइट पर है पूरी जानकारी
यूथ आइडियाथान से छात्रों में कौशल निखारने का प्रयास।

कानपुर, जेएनएन। युवाओं में नेतृत्व क्षमता का गुण विकसित करने, उनके अंदर ऐसे विचारों का सृजन करने जिनसे सामाजिक समस्याओं का समाधान हो सके, इसके लिए सीबीएसई बोर्ड की ओर से अब इंडिया @ 75 यूथ आइडियाथान 2021 का आयोजन होगा। बोर्ड की ओर से होने वाले इस आनलाइन इवेंट की लांचिंग जहां 21 सितंबर को होगी और इसका फाइनल 13 नवंबर को होगा। इस संबंध में बोर्ड की ओर से निदेशक स्किल एजूकेशन एंड ट्रेनिंग डा.बिस्वजीत साहा द्वारा सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है। सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राएं वेबसाइट से सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

मैनेजमेंट एंटरप्रेन्योरशिप प्रोफेशनल स्किल्स काउंसिल से करार: सीबीएसई बोर्ड ने इस आनलाइन इवेंट के लिए मैनेजमेंट एंटरप्रेन्योरशिप प्रोफेशनल स्किल्स काउंसिल (एमईपीएससी) से करार किया है। इस करार के लिए एमईपीएससी के विशेषज्ञ छात्रों व शिक्षकों को इवेंट से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर में बताया गया है, कि स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप मंत्रालय की ओर से आयोजित इस इवेंट में 12वीं तक के छात्र-छात्राएं हिस्सा ले सकेंगे। तीन अलग-अलग चरणों में यह इवेंट आयोजित होगा। इस इवेंट की थीम- मेरा आइडिया जो बदल दे भारत रखी गई है।

-सीबीएसई स्कूलों से जुड़े प्रधानाचार्यों को इस इवेंट में अधिक से अधिक छात्रों की प्रतिभागिता करानी चाहिए। इस तरह के इवेंट में हिस्सा लेने से छात्र-छात्राओं की योग्यता में निखार आता है। -बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई

-सीबीएसई हमेशा ही छात्रहित को लेकर ही हर फैसला करता है। निश्चित तौर पर हर बार की तरह सीबीएसई का यह निर्णय सराहनीय है। स्कूल से ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राएं इस इवेंट में हिस्सा लेंगे। -शिल्पा मनीष, प्रधानाचार्य, डीपीएस बर्रा

chat bot
आपका साथी