CBSE छात्रों के के लिए राहत भरी खबर, अब हर स्कूल में होगा करियर गाइड़ेंस एंड काउंसिलिंग सेंटर

सीबीएसई बोर्ड हर स्कूल में करियर गाइडेंस व काउंसिलिंग सेंटर बनाने के साथ दो शिक्षकों को काउंसलर बनाएगा । बोर्ड की ओर से इस संबंध में स्कूल प्रबंधन को दिशा-निर्देश भी पहले ही जारी कर दिए गए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 11:55 AM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 11:55 AM (IST)
CBSE छात्रों के के लिए राहत भरी खबर, अब हर स्कूल में होगा करियर गाइड़ेंस एंड काउंसिलिंग सेंटर
स्कूलों में छात्रों को करियर की भी जानकारी मिलेगी।

कानपुर, जेएनएन। सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए राहतभरी खबर है। अभी तक बोर्ड के छात्र पढ़ाई पूरी होने के बाद करियर को लेकर परेशान रहते थे, लेकिन अब उन्हें दिक्कत नहीं होगी। पहली बार बोर्ड की ओर से हर स्कूल में करियर गाइडेंस एंड काउंसिङ्क्षलग सेंटर बनाने का फैसला किया गया है।

बोर्ड द्वारा सभी प्रधानाचार्यों को इसकी जानकारी सर्कुलर के माध्यम से दे दी गई है। इन सेंटर के अलावा बोर्ड की ओर से एक आनलाइन पोर्टल भी शुरू किया जा रहा है। इसे देशभर का कोई छात्र घर बैठे ही संचालित कर सकेगा और करियर की हर जानकारी हासिल कर सकेगा।

एक स्कूल में दो शिक्षक होंगे काउंसलर

स्कूलों में करियर गाइडेंस व काउंसिलिंग सेंटर बनाने के साथ ही सीबीएसई बोर्ड हर स्कूल में दो शिक्षकों को काउंसलर बनाएगा। इनमें से एक शिक्षक नौवीं व 10वीं के छात्रों को पढ़ाने वाला, जबकि दूसरा 11वीं व 12वीं के छात्रों को पढ़ाने वाला होगा। बोर्ड की ओर से इस संबंध में दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।

कालेज से लेकर पाठ्यक्रम तक जान सकेंगे छात्र : सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बलविंदर सिंह ने बताया कि सीबीएसई के छात्र इस करियर गाइडेंस पोर्टल और शिक्षकों की मदद से देश के नामचीन व प्रतिष्ठित कालेजों, पाठ्यक्रमों की पूरी जानकारी ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी