सीबीएसई की टर्म वन परीक्षाओं की डेट हुई जारी, 16 नवंबर से शुरू हाेंगे एग्जाम, जानिए कहां मिलेगी लिस्ट

सीबीएसई की टर्म वन की परीक्षाएं 16 नवंबर से होंगी और मुख्य विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर से होंगी। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मुख्य व माइनर विषयों की परीक्षा की स्कीम अपलोड कर दी है। जिसे छात्र-छात्राएं वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 04:33 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 04:33 PM (IST)
सीबीएसई की टर्म वन परीक्षाओं की डेट हुई जारी, 16 नवंबर से शुरू हाेंगे एग्जाम, जानिए कहां मिलेगी लिस्ट
सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर लिस्ट की अपलोड। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई ने जो परीक्षाओं का स्वरूप बदला है, उसके तहत अब बोर्ड की टर्म वन की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू हो जाएंगी। बोर्ड ने सोमवार को परीक्षा स्कीम जारी कर दी थी, अब उसे अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है। जिसे छात्र-छात्राएं एक क्लिक पर ही देख सकते हैं। ऐसे में प्रधानाचार्यों का कहना है, कि परीक्षाओं की तैयारियों के लिए छात्रों के पास एक माह से भी कम का समय बचा है। अब उन्हें जमकर तैयारी करनी होगी।

बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 16 नवंबर से जहां माइनर विषयों की परीक्षा होगी, वहीं 30 नवंबर से मुख्य विषयों की परीक्षा कराइ जाएगी। छात्र, स्कीम से विषयों को देखकर अपनी तैयारी कर सकते हैं। दिल्ली पब्लिक स्कूल आजाद नगर की प्रधानाचार्य पुनीता कपूर ने कहा, कि 90 मिनट की इस परीक्षा में अधिकतर सवाल बहुविकल्पीय होंगे। इसलिए छात्र बहुत अधिक तनाव न लें और आराम से परीक्षा दें। जिससे वह अच्छे अंक हासिल कर सकें।

अगली परीक्षा में जोड़े जाएंगे अंक: सर पदमपत सिंहानिया एजूकेशन सेंटर की प्रधानाचार्य भावना गुप्ता ने बताया कि सीबीएसई टर्म वन की जो परीक्षा होगी, उसके अंक अगली परीक्षा में जोड़े जाएंगे। इसलिए छात्रों को इन परीक्षाओं में भी बेहतर प्रदर्शन करना होगा। छात्रों को अब परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू कर देनी चाहिए।

सीबीएसई की ओर से होने वाली टर्म परीक्षाओं को लेकर 10वीं व 12वीं के छात्र अब अपनी तैयारी पर फोकस करें। छात्रों को इस सत्र से बदले हुए प्रारूप पर परीक्षा देनी होगी।- बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई

chat bot
आपका साथी