CBSE ने परीक्षा केंद्र बदलने का दिया मौका, जिस स्थान पर हैं स्टूडेंट्स वहीं दे सकेंगे परीक्षा

सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं की टर्म वन की परीक्षा के लिए छात्रों को दिया परीक्षा केंद्र बदलने का मौका दिया है। यानि अब छात्र अगर अपने स्कूल वाले जिला में नहीं है तो वह जिस स्थान पर है वहां से ही परीक्षा दे सकेंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:24 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:24 PM (IST)
CBSE ने परीक्षा केंद्र बदलने का दिया मौका,  जिस स्थान पर हैं स्टूडेंट्स वहीं दे सकेंगे परीक्षा
नवंबर में होनी हैं 10वीं व 12वीं की टर्म वन की परीक्षाएं। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जागरण संवाददाता। सीबीएसई बोर्ड से 10वीं व 12वीं की टर्म वन की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बोर्ड ने एक बार फिर से राहतभरा कदम उठाया है। कोरोना महामारी के दौर में बोर्ड की ओर से छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया गया है। यानि, छात्र अगर अपने स्कूल वाले जिला में नहीं है तो वह जिस स्थान पर है वहां ही परीक्षा दे सकेगा।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डा.संयम भारद्वाज की ओर से इस संबंध में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सर्कुलर अपलोड कर दिया गया। साथ ही सभी प्रधानाचार्यों को यह सूचना दे दी गई है। जो सर्कुलर जारी हुआ है, उसके मुताबिक छात्र को इस संबंध में अपने स्कूल को सूचना देनी होगी। इसके बाद स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा वह सूचना बोर्ड को आनलाइन भेजी जाएगी। फिर बोर्ड से ही छात्र का परीक्षा केंद्र बदल जाएगा। बोर्ड की ओर से यह भी कहा गया है, कि आफलाइन मोड में भेजी गई सूचना को माना नहीं जाएगा।

माइनर विषयों की वेबसाइट से लें जानकारी: सीबीएसई की ओर से जो टर्म वन की परीक्षाएं होनी हैं, उनमें माइनर व मेजर दो तरह से अलग-अलग विषयों की सूची बनाकर परीक्षा स्कीम जारी की गई है। हालांकि, तमाम प्रधानाचार्यों ने बोर्ड को यह पत्र भेजा, कि उन्हें माइनर विषयों की ठीक से जानकारी नहीं हो रही है। इस पर बोर्ड ने माइनर विषयों को लेकर सर्कुलर ही जारी कर दिया है। सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बलविंदर सिंह ने बताया कि जो आमतौर पर मुख्य विषय- हिंदी, अंग्रेजी, गणित होते हैं वह मेजर यानि प्रमुख विषयों की श्रेणी में आते हैं। जबकि तमाम वैकल्पिक ऐसे विषय हैं, जिन्हें माइनर विषयों की श्रेणी में रखा गया है।

chat bot
आपका साथी