CBSE Board की बेहतर पहल, अब शिक्षकों के कौशल विकास के लिए देगा ट्रेनिंग

सरकार की नई शिक्षा नीति के तहत कांटीन्यूअस प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित होगा इसमें हर शिक्षक को एक साल में 50 घंटे के ऑनलाइन सत्र में अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करके प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। बोर्ड की साइट पर ट्रेनिंग विंग का लिंक होगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 01:50 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 01:50 PM (IST)
CBSE Board की बेहतर पहल, अब शिक्षकों के कौशल विकास के लिए देगा ट्रेनिंग
शिक्षका का कौशल निखारने का प्रयास ।

कानपुर, जेएनएन। नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों के कौशल विकास को निखारने के लिए सीबीएसई बोर्ड की ओर से कांटीन्यूअस प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। इसकी शुरुआत जल्द होगी। बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों को एक साल में 50 घंटे का ऑनलाइन सत्र अनिवार्य रूप से अटैंड करना होगा। 

ऑनलाइन सत्र में उन्हें नई शिक्षा नीति के तहत होने वाले विभिन्न बदलावों के विषय में विशेषज्ञ जानकारी देंगे। इस संबंध में बोर्ड की ओर से निदेशक स्किल शिक्षा एवं प्रशिक्षण डॉ.बिस्वजीत साहा ने सर्कुलर जारी कर दिया है। उन्होंने सभी प्रधानाचार्यों से कहा है, कि वह इसकी जानकारी स्कूल में सभी शिक्षकों को दें दे, जिससे अधिक से अधिक शिक्षक इसमें प्रतिभाग कर सकें। शिक्षकों को बोर्ड की ओर से हर माह दो सत्रों में निश्शुल्क भाग लेने का भी मौका मिलेगा।

बोर्ड की साइट पर होगा ट्रेनिंग विंग का लिंक

सीबीएसई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक बोर्ड की वेबसाइट पर ट्रेनिंग विंग का लिंक होगा। इस लिंक पर क्लिक करते ही शिक्षक ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम में प्रतिभाग कर सकेंगे।

इन विषयों पर होगा संवाद

-इनोवेटिव पैडागोजिज

-टीचिंग लर्निंग प्रैक्टिसेस

-इंटीग्रेशन ऑफ आर्ट, स्पोर्ट एंड आइसीटी इन क्लासरूम

-इंटीग्रेशन ऑफ लाइफ स्किल्स इन क्लासरूम एंड एव्रीडे लाइफ

-साइबर सेफ्टी, ब्लेंडेड लर्निंग, ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी स्किल्स, चाइल्ड साइकोलॉजी सीबीएसई की यह पहल बेहद सराहनीय है। सभी शिक्षकों को इस ऑनलाइन सत्रों में हिस्सा जरूर लेना चाहिए। -बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई

chat bot
आपका साथी