स्टूडेंट्स में पढ़ाई के प्रति रुचि पैदा करने को सीबीएसई ने शुरू की सराहनीय पहल, 19 जून से होगी शुरुआत

पीएन पेनिकर फाउंडेशन की वेबसाइट से लें जानकारी सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बलविंदर सिंह ने बताया कि बोर्ड की ओर से जो सर्कुलर जारी किया गया है उसमें बताया गया है कि सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य पीएनपेनिकर फाउंडेशन की वेबसाइट से रीडिंग मंथ संबंधी गतिविधियों की जानकारी ले सकते हैं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 04:10 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 04:10 PM (IST)
स्टूडेंट्स में पढ़ाई के प्रति रुचि पैदा करने को सीबीएसई ने शुरू की सराहनीय पहल, 19 जून से होगी शुरुआत
सीबीएसई बोर्ड के लोगो से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। शिक्षा मंत्रालय की ओर से जो नई शिक्षा नीति तैयार की गई, उसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि स्कूलों में पढ़ाई का स्वरूप ऐसा हो जिससे छात्रों में पढ़ने की क्षमता विकसित हो। छात्र-छात्राएं, कैसे पढ़ना है, पढ़कर सीखना है और सीखकर पढ़ना है की प्रवृत्ति को अपनाएं। इसे देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई ने 19 जून से लेकर 18 जुलाई तक अपने संबद्ध सभी स्कूलों में रीडिंग डे, रीडिंग वीक व रीडिंग मंथ मनाने का फैसला किया है। इस संबंध में बोर्ड के अकादमिक निदेशक डा.जोसेफ इमैनुअल की ओर से सर्कुलर जारी कर दिया गया है। सर्कुलर में इस बात का भी जिक्र है, कि कोरोना महामारी को देखते हुए सभी स्कूलों में आयोजन आनलाइन ही किया जाए।

पीएन पेनिकर फाउंडेशन की वेबसाइट से लें जानकारी: सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बलविंदर सिंह ने बताया कि बोर्ड की ओर से जो सर्कुलर जारी किया गया है, उसमें बताया गया है कि सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य पीएनपेनिकर फाउंडेशन की वेबसाइट से रीडिंग मंथ संबंधी गतिविधियों की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए प्रधानाचार्य चाहें तो बोर्ड की वेबसाइट भी देख सकते हैं।

इनका ये है कहना:

सीबीएसई बोर्ड हमेशा ही छात्रहित में सारे फैसले करता है। बोर्ड की ओर से यह एक सराहनीय पहल है। अगर छात्रों के अंदर पढ़ने की क्षमता विकसित हो जाएगी, तो निश्चित तौर पर वह परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। - अर्चना निगम, प्रधानाचार्य, दिल्ली पब्लिक स्कूल कल्याणपुर

chat bot
आपका साथी