सीबीएसई ने कम किया परीक्षा का समय, ओएमआर शीट पर देने होंगे उत्तर

सीबीएसई ने अब तीन घंटे की बजाए 90 मिनट में प्रश्नपत्र हल करने का समय निर्धारित किया है । कानपुर के 34 केंद्रों पर 15 नवंबर से शुरुआत होगी और ओएमआरशीट पर बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:46 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 10:46 AM (IST)
सीबीएसई ने कम किया परीक्षा का समय, ओएमआर शीट पर देने होंगे उत्तर
सीबीएसई ने परीक्षा प्रक्रिया में खास बदलाव किया है।

कानपुर, [समीर दीक्षित]। सीबीएसई से पढ़ाई करने वाले 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राएं हर साल मार्च-अप्रैल में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तरह ही इस सत्र में 15 नवंबर से बोर्ड परीक्षा देंगे। परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई ने सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

कोरोना महामारी के चलते बोर्ड की ओर से नई व्यवस्था को लागू किया गया है। दरअसल अभी तक पिछले दो सालों में महामारी के चलते बोर्ड उस तरह से परीक्षाएं नहीं करा सका, जिस तरह सत्र 2019, 2018 और 2017 में हुईं। यही कारण रहा है, कि बोर्ड को मूल्यांकन नीति भी नए ढंग से तैयार करनी पड़ी। हालांकि, अब तीन घंटे के बजाय 90 मिनट में ही छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षा देंगे। साथ ही उन्हें विषय आधारित सवालों के बजाय बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

शहर में परीक्षा के लिए बनेंगे कुल 34 केंद्र

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर बलविंदर सिंह ने बताया कि पहली बार नवंबर में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए शहर में कुल 34 अलग-अलग केंद्र बनाए जाएंगे। सभी केंद्रों पर 300 से 350 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। बोले, पिछली परीक्षाओं में तो 21 केंद्र बनते थे। हालांकि, अब शारीरिक दूरी का पालन भी कराना जरूरी होगा, इसलिए केंद्रों की संख्या बढ़ गई है। उन्होंने बताया परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट दी जाएगी। वहीं, बोर्ड की ओर से केंद्रों पर पेपर आनलाइन भेजे जाएंगे। जबकि परीक्षाएं 15 या 16 नवंबर से शुरू हो सकती हैं।

chat bot
आपका साथी