CBSE से संबद्ध स्कूलों में ऑफलाइन होंगी नौवीं व 11वीं की परीक्षा, तय हो रही तिथि

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा की तिथि का एलान कर दिया है लेकिन अभी स्कीम जारी नहीं की है। इसके चलते स्कूल प्रबंधन पहले ही नौवीं और 11वीं की परीक्षा कराकर रिजल्ट देने की तैयारी में जुट गए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 01:17 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 01:17 PM (IST)
CBSE से संबद्ध स्कूलों में ऑफलाइन होंगी नौवीं व 11वीं की परीक्षा, तय हो रही तिथि
स्कूलों में कोविड नियमों के पालन के साथ परीक्षाएं होंगी।

कानपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई की ओर से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अभी परीक्षा की स्कीम जारी होना बाकी है। लेकिन, बोर्ड से संबद्ध स्कूलों ने नौवीं व 11वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन कराने का फैसला कर लिया है। परीक्षाओं को लेकर स्कूलों की ओर से खाका खींचा जाने लगा है। फरवरी-मार्च के बीच स्कूलों में छात्रों की परीक्षा हो सकती है।

दरअसल, बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत चार मई से होगी जोकि जून के दूसरे हफ्ते तक संचालित होंगी और फिर 15 जुलाई तक परिणाम जारी होने है। ऐसे में संचालक चाहते हैं, कि नौवीं और 11वीं के छात्रों की परीक्षाएं मार्च में पूरी कराकर अप्रैल तक परिणाम जारी कर दें। ताकि नए सत्र की शुरुआत हो जाए।

10 हजार से अधिक छात्र होंगे शामिल

नौवीं व 11वीं की परीक्षा में जिले से करीब 10 हजार छात्र शामिल होंगे। सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध जिले में स्कूलों की संख्या 100 से अधिक है। जबकि इन स्कूलों में कुल छात्र संख्या 50 हजार से अधिक है।

मास्क पहनकर आना होगा

सीबीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्यों का कहना है, कि सभी छात्रों को मास्क पहनकर परीक्षा देने आना होगा। परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 के सभी नियमों का पालन भी कराया जाएगा। नौवीं व 11वीं के छात्रों की परीक्षा ऑफलाइन कराने के लिए सीबीएसई के वरिष्ठ अफसरों ने भी निर्देश दे दिए हैं। पूरी उम्मीद है कि मार्च में परीक्षाएं कराएंगे। -डॉ.अर्चना निगम, प्रधानाचार्य, दिल्ली पब्लिक स्कूल कल्याणपुर नौवीं व 11वीं के छात्रों की परीक्षाएं ऑफलाइन ही कराएंगे। पूरी कोशिश है, कि फरवरी में परीक्षाएं करा दें। -श्रद्धा शर्मा, प्रधानाचार्य, फ्लोरेट्स इंटरनेशनल स्कूल

chat bot
आपका साथी