Kanpur में फर्जी दस्तावेजों से करोड़ों की जमीन बेचने में चार लोगों पर मुकदमा दर्ज

स्वरूप नगर निवासी रिटायर्ड इंजीनियर ने कैनाल रोड निवासी पिता-पुत्र समेत चार लोगों पर कराया मुकदमा आरोप है कि बेटे को हिंदी भाषा नहीं आने का फायदा उठाकर रजिस्ट्री कराई गई है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की है।

By Rahul MishraEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 07:20 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 07:20 PM (IST)
Kanpur में फर्जी दस्तावेजों से करोड़ों की जमीन बेचने में चार लोगों पर मुकदमा दर्ज
फर्जी दस्तावेजों से जमीन बेचने पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। प्रतीकात्मक चित्र

कानपुर, जेएनएन। स्वरूपनगर निवासी रिटायर्ड इंजीनियर ने कैनाल रोड निवासी पिता-पुत्र समेत चार व्यक्तियों पर धोखे से मकान का बैनामा कराने का आरोप लगाते हुए मुकदमा लिखाया है।

75 वर्षीय सुल्तान हैदर रिजवी ने पुलिस को बताया कि वह स्वरूपनगर स्थित मकान के अकेले मालिक हैं। वर्ष 1975 में वह संयुक्त अरब अमीरात में इलेक्ट्रिकल मेंटिनेंस इंजीनियर की नौकरी करने गए थे। बाद में पत्नी, बेटे व बेटी को भी वहीं बुला लिया। तब बेटा सैयद महमूद हैदर चार वर्ष का था।

अरब में रहने के कारण उसे ङ्क्षहदी नहीं आती है। वर्ष 2006 में सेवानिवृत्त होने पर सुल्तान स्वरूपनगर स्थित घर आकर रहने लगे। दो साल बाद ही बेटा सैयद महमूद भी आ गया। आरोप है कि वर्ष 2018 में कैनाल रोड निवासी राजकुमार जायसवाल व उनके बेटे शितांशु ने सैयद महमूद हैदर से मकान का बैनामा करा लिया। आरोप है कि फरवरी 2020 में राजकुमार मकान पर कब्जा लेने आए और विरोध पर गालीगलौज की।

बुजुर्ग का आरोप है कि राजकुमार व उनके बेटे ने फीलखाना निवासी फरहत और माल रोड निवासी नीरज को गवाह बनाकर बेटे सैयद महमूद की ङ्क्षहदी भाषा में अज्ञानता का फायदा उठाकर रजिस्ट्री कराई है। थाना प्रभारी अश्विनी कुमार पांडेय ने बताया कि धोखाधड़ी, जालसाजी आदि धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर जांच कराई जा रही है।  

chat bot
आपका साथी