केस्को की अनदेखी ने रोकी जल निकासी

बेतरतीब ढंग से नाले व नाली पाइप लाइन और मैनहोल के अंदर से केबल डाल दी है जो अब मुसीबत बन गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 01:52 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 06:08 AM (IST)
केस्को की अनदेखी ने रोकी जल निकासी
केस्को की अनदेखी ने रोकी जल निकासी

जागरण संवाददाता, कानपुर : केस्को की अनदेखी ने जल निकासी रोकने के साथ ही लोगों की जान भी खतरे में डाल दी है। बेतरतीब ढंग से नाले व नाली, पाइप लाइन और मैनहोल के अंदर से केबल डाल दी है जो अब मुसीबत बन गई है। आरटीओ मॉडल मार्ग तक अछूता नहीं है। नाले के अंदर केबल डालने के कारण सफाई नहीं होने से क्षेत्र में घंटो जलभराव था। इस दौरान करंट आने से सफाई कर्मचारी दशहत में आ गए थे। नगर आयुक्त ने केस्को एमडी को केबल हटाने को पत्र भी लिखा लेकिन अभी तक को कार्रवाई नहीं हुई है। नो पार्किग जोन और जलभराव से मुक्ती दिलाने के लिए साढ़े चार करोड़ रुपये से पांच सौ मीटर आरटीओ मार्ग सर्वोदय नगर को मॉडल के रूप में विकसित किया गया था। नरेंद्र मोहन सेतु से लेकर रावतपुर क्रासिग तक निर्माण हुआ था। दोनों तरफ नाला, सड़क और आधुनिक लाइट लगाई गई थी। इस साल पहली बार हुई मूसलाधार बारिश ने व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। आरटीओ मार्ग की सड़कों और दफ्तरों में पानी भर गया। नगर निगम की घंटों मशक्कत के बाद पानी की निकासी हो सकी। नाले पर बने अतिक्रमण को नगर निगम ने रात में अभियान चलाकर तोड़ दिया। इसके बाद फिर हुई बारिश से क्षेत्र में जलभराव हो गया। नाला साफ करने पहुंचे कर्मचारियों को केस्को दफ्तर के पास करंट लगा तो काम छोड़ दिया। इसकी जानकारी आला अफसरों को लगी तो बिजली बंद कराई गई जिसके बाद सफाई हो सकी। कर्मचारियों ने कहा कि नाले से केबल हटाया जाए। नहीं तो वह जान जोखिम में डालकर काम नहीं करेंगे। केस्को दफ्तर के बाहर नाले में केबल डाली गई है। 33 हजार केवी की केबल पड़ी है।

-------------------

क्या कहते हैं जिम्मेदार

केस्को को नगर आयुक्त ने केबल हटाने के लिए पत्र लिखा है। अगर जल्द केबल नहीं हटाई तो वह खुद खड़े होकर अधिकारियों को बुलाकर कार्रवाई कराई जाएगी।

- प्रमिला पांडेय, महापौर ----------

केस्को एमडी से बात करके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है साथ ही जल्द केबल हटाने के लिए कहा है। नहीं हटाने पर मंत्री से शिकायत की जाएगी।

- सुरेंद्र मैथानी, भाजपा विधायक

----------

केबल हटाने को केस्को एमडी को पत्र भेजा है। नाले से केबल हटाकर भूमिगत डाली जाए, ताकि जल निकासी में दिक्कत न हो। ताकि बरसात के समय बहाव अवरूद्ध न हो।

- अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी