कोरोना की दोहरी मार झेल रहे कार शोरूम संचालक, शादियां टलने के बाद ग्राहक वापस मांग रहे एडवांस

कार शोरूम के महाप्रबंधक शैलेंद्र तिवारी का कहना है कि उन्होंने पिछले माह 120 कारें बेची थीं। सहालग की शुरुआत काफी अच्छी हुई थी। यही स्थिति अन्य कार शोरूम की थी। मई के लिए भी कई माह पहले से कारें बुक थीं।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:53 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:53 PM (IST)
कोरोना की दोहरी मार झेल रहे कार शोरूम संचालक, शादियां टलने के बाद ग्राहक वापस मांग रहे एडवांस
कार शोरूम की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। वैसे तो कोरोना संकट की मार सभी कारोबारों को झेलनी पड़ रही है, लेकिन कार शोरूम संचालकों की हालत काफी खराब है। एक ओर बैंक की कैश क्रेडिट लिमिट का ब्याज लगातार बढ़ रहा है, दूसरी ओर शादियां टल जाने से ग्राहक अपना एडवांस वापस मांग रहे हैं। हालांकि मंगलवार से कार, स्कूटी, बाइक के शोरूम और सर्विस सेंटर खुलने के आदेश हो गए हैं लेकिन ज्यादातर घरों में शादियां आगे के लिए टल गई हैं।

कोरोना के बाद भी अप्रैल का महीना कार शोरूम संचालकों के लिए काफी अच्छा रहा था। 

कार शोरूम के महाप्रबंधक शैलेंद्र तिवारी का कहना है कि उन्होंने पिछले माह 120 कारें बेची थीं। सहालग की शुरुआत काफी अच्छी हुई थी। यही स्थिति अन्य कार शोरूम की थी। मई के लिए भी कई माह पहले से कारें बुक थीं। पूरे शहर में करीब ढाई हजार कारें मई के लिए बुक थीं लेकिन मई में कार शोरूम एक भी दिन नहीं खुल सका। एडवांस बुकिंग को देखते हुए शोरूम संचालकों ने कंपनियों से पहले से ही कारें मंगाकर एकत्र कर ली थीं लेकिन मई में एक दिन भी शोरूम नहीं खुला। जिन घरों में शादियां थीं ज्यादातर ने उन्हें आगे बढ़ा दिया और अब वे एडवांस दिया हुआ धन वापस मांग रहे हैं। कार शोरूम संचालक हर ओर से परेशान हैं। एक तो एक भी कार नहीं बिकी और ऊपर से अब कारों का जो एडवांस मिला था वह भी वापस करना पड़ रहा है। इन सबके अलावा जो बैंक का जो ब्याज है वह लगातार चल ही रहा है।

एक-एक शोरूम में पचास से लेकर डेढ़ सौ तक कारों की बुकिंग है। अब मंगलवार से तीन-तीन घंटे शोरूम खुलने वाले हैं। सहालग को तो लेकर अब शोरूम संचालकों को बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं है लेकिन जिन लोगों ने अपने लिए जो कारें बुक कराई हैं, उन्हें उठाए जाने को लेकर आस जरूर बंधी हुई है। वैसे आधी मई गुजर चुकी है और एक भी कार नहीं बिकी है, इसलिए शोरूम संचालकों ने जून के लिए भी ऑर्डर अभी देना शुरू नहीं किया है। शोरूम संचालकों के मुताबिक इससे कारों की बिक्री नहीं अब जो सर्विस होनी हैं, उनका काम प्रमुख रहेगा।

chat bot
आपका साथी