कानपुर में कार की बुकिंग बंद, धनतेरस और दीपावली पर डिलीवरी के लिए शोरूम पर लग रही कतार

कानपुर में कार शोरूम के संचालकों ने दीपावली और धनतेरस के लिए नई बुकिंग लेना बंद कर दिया है। शोरूम में रोजाना ग्राहकों की लंबी लाइन लग रही है। कारों की मांग को शोरूम संचालक पूरा नहीं कर पा रहे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 02:58 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 02:58 PM (IST)
कानपुर में कार की बुकिंग बंद, धनतेरस और दीपावली पर डिलीवरी के लिए शोरूम पर लग रही कतार
कानपुर में कार शोरूम संचालक नहीं दे रहे बुकिंग।

कानपुर, जागरण संवाददाता। शहर में कार शोरूम में बुकिंग बंद कर दी गई, इससे दीपावली और धनतेरस पर कार लेने की चाहत रखने वालों को निराशा हाथ लगना शुरू हो गई है। कार खरीदने वाले ग्राहक शोरूम के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन संचालक बुकिंग नहीं ले रहे हैं। कारों की मांग इतनी हो गई है कि उन्हें त्योहार पर डिलीवरी करना मुश्किल हो गया है।

दीपावली को देखते हुए कार व दोपहिया वाहनों के शोरूम सज चुके हैं। रोजाना बड़ी संख्या में ग्राहक पहुंच रहे हैं, लेकिन कार के शोरूम में त्योहार से पहले ही फुल रूम बुक हो चुका है। कारों की मांग इतनी है कि शोरूम संचालक उन्हें बुकिंग नहीं दे पा रहे हैं। त्योहार के आसपास कार खरीदने वाले ग्राहक धनतेरस या दीपावली वाले दिन ही इन्हें खरीदते हैं क्योंकि इन दिनों में लोग खरीदारी करना शुभ मानते हैं। इसके लिए लोग पहले से बुकिंग कराके रखते हैं ताकि धनतेरस या दीपावली के दिन उन्हें भीड़ में न फंसना पड़े। पिछले वर्ष कोरोना होने के बाद भी कार की बुकिंग ज्यादा हुई थी।

हालांकि दोपहिया वाहनों की बिक्री इससे एक वर्ष पहले से कम हो गई थी। अब इस वर्ष कार शोरूम में तो पहले ही बुकिंग पूरी हो चुकी है। इसलिए शोरूम संचालक बुकिंग नहीं कर रहे। पिछले वर्ष दीपावली के आसपास ढाई हजार कारें बिकी थीं, लेकिन इस वर्ष यह स्थिति नजर नहीं आ रही। कार शोरूम संचालकों के मुताबिक कारों की मांग बहुत है, लेकिन शोरूम में कारों की संख्या पिछले वर्ष से आधी है और करीब-करीब सभी बुक हैं। इसलिए बुकिंग भी नहीं ले पा रहे। हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले बाइक व स्कूटी की बिक्री बढ़ी है। कालेज खुलने की वजह से स्कूटी की मांग भी तेजी हुई है।

chat bot
आपका साथी