छावनी बोर्ड बनाएगा 20 बेड का नया कोविड सेंटर, निर्माण के लिए 49.50 लाख रुपये का बजट हो चुका है पास

मौजूदा अस्पताल की बिल्डिंग से यह दूर और अलग होगा ताकि कोविड के इलाज के दौरान भी सामान्य मरीजों की ओपीडी चलती रहे। यह कोविड सेंटर तब तक चलाया जाएगा जब तक कोविड की संभावना रहेगी। इसके बाद इसे अस्पताल परिसर में शामिल कर लिया जाएगा

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 10:45 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 10:45 AM (IST)
छावनी बोर्ड बनाएगा 20 बेड का नया कोविड सेंटर, निर्माण के लिए 49.50 लाख रुपये का बजट हो चुका है पास
अधिकारी बताते हैं कि जल्द ही टेंडर निकालकर निर्माण प्रक्रिया शुरू की जाएगी

कानपुर (आलोक शर्मा)। छावनी बोर्ड का सार्वजनिक अस्पताल 30 बेड का है। इसे कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कोविड एल वन में बदल दिया गया था, जिसके बाद सामान्य ओपीडी प्रभावित होने लगी। मरीजों को हो रही परेशानी को देखते हुए अब छावनी बोर्ड अलग से कोविड सेंटर बनाने की तैयारी कर रहा है। छावनी अस्पताल परिसर में ही इसके लिए 20 बेड का एक ब्लाक प्रस्तावित किया गया है।

मौजूदा अस्पताल की बिल्डिंग से यह दूर और अलग होगा ताकि कोविड के इलाज के दौरान भी सामान्य मरीजों की ओपीडी चलती रहे। यह कोविड सेंटर तब तक चलाया जाएगा, जब तक कोविड की संभावना रहेगी। इसके बाद इसे अस्पताल परिसर में शामिल कर लिया जाएगा। छावनी बोर्ड की मंशा है कि भविष्य में छोटे रोगों के आपरेशन भी शुरू किए जाएं। ऐसे में यह कोविड सेंटर काम आएगा। नए कोविड सेंटर के लिए 49.50 लाख का बजट भी पास हो चुका है। अधिकारी बताते हैं कि जल्द ही टेंडर निकालकर निर्माण प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

कोविड सेंटर के पास लग रहा आक्सीजन प्लांट : सार्वजनिक अस्पताल परिसर के जिस हिस्से में नया कोविड सेंटर बनाया जा रहा है, वहां 167 लीटर प्रति मिनट क्षमता का आक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया, इस सप्ताह प्लांट लग जाएगा। अभी मरीजों को आक्सीजन सिलिंडर के माध्यम से दी जा रही है।

ओपीडी के साथ ही प्रसव की है सुविधा : सार्वजनिक अस्पताल में कोविड एल वन की सुविधा शुरू होने से पहले तक सामान्य ओपीडी चलाई जा रही थी। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं के प्रसव की भी सुविधा अस्पताल में है, जो फिलहाल बंद है।

इनका ये है कहना नए कोविड सेंटर का प्रस्ताव रखा गया था, जिस पर सहमति बन गई है। बजट स्वीकृत कर लिया गया है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा। - अरविंद कुमार द्विवेदी, सीईओ छावनी बोर्ड

 

chat bot
आपका साथी