उद्यमियों को बड़ी राहत, फैसिलिटेशन काउंसिल करेगी लेन-देन के मामलों का निस्तारण

कानपुर मंडल काउंसिल की बैठक में उद्यमियों के मामलों के निस्तारण के लिए जल्द कार्रवाई करने का फैसला लिया गया । विलंबित भुगतान के मामलों की शिकायत पर काउंसिल की ओर से जल्द कार्रवाई करके निस्तारण किया जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 11:15 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 12:49 PM (IST)
उद्यमियों को बड़ी राहत, फैसिलिटेशन काउंसिल करेगी लेन-देन के मामलों का निस्तारण
उद्यमियों को जल्द मिलेंगे रुके भुगतान ।

कानपुर, जेएनएन। उद्यमियों के रुके हुए भुगतान अब उन्हें शीघ्र प्राप्त होंगे। भुगतान रोकने वाली एजेंसी व कंपनी पर कार्रवाई करके उद्यमियों को उनकी रकम जल्द दिलाई जाएगी। उद्यमियों के ऐसे मामलों का निस्तारण करने के लिए फैसिलिटेशन काउंसिल गठित की गई है। अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल की अध्यक्षता में काउंसिल की ऑनलाइन बैठक में उद्यमियों को इसके बारे में विस्तार से बताया गया।

बैठक में यह बात सामने आई कि कई मंडल में फैसिलिटेशन काउंसिल गठित हो चुकी है, जबकि कुछ में होना बाकी है। संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि कोविड-19 के कारण कुछ मंडलों में इसके संचालन में विलंब हुआ है। अब हालात सुधर रहे हैं। कानपुर मंडल की बैठक जल्द आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि एमएसएमई एक्ट के प्रावधानों व निवेश मित्र में आवेदन करने के लिए अधिक से अधिक उद्यमी आगे आएं। बैठक में फैसिलिटेशन काउंसिल में फीस के संबध में भी चर्चा की गई।

काउंसिल के बारे में उन्होंने इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन से लिखित सुझाव भी मांगे। अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल ने कहा कि फैसिलिटेशन काउंसिल को लेकर उद्यमियों के पास जो सुझाव हैं वह उन्हेें बेहिचक दें। अधिक से अधिक उद्यमियों को इसकी जानकारी हो इसके लिए उद्यमी भी अपने स्तर से प्रयास करेें।

ऑनलाइन केस नहीं स्वीकार कर रहा पोर्टल: बैठक में उद्यमियों ने अपनी समस्या रखते हुए कहा कि ऑनलाइन केस फाइल करने में समस्या आ रही है। पोर्टल उसे स्वीकार नहीं कर पा रहा है। इस संबंध में संयुक्त आयुक्त सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया गया कि यदि ऐसी कोई समस्या है तो संबंधित मंडलीय फैसिलिटेशन काउंसिल में ऑफ लाइन सारे रिकॉर्ड प्रस्तुत किया जा सकते हैं। वहां से उन्हें ऑनलाइन कर दिया जाएगा। बैठक में आयुक्त उद्योग गोविंद राजू, आइआइए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज कुमार, मंडल अध्यक्ष अलोक अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष संजय कौल समेत अन्य उद्यमी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी