फर्रुखाबाद पहुंचा श्रीलंकाई बौद्ध बिछुओं का दल, अस्थि कलश यात्रा में उमड़ी भीड़

कलश यात्रा लखनऊ एक्सप्रेस वे से होते हुए जनपद कन्नौज छिबरामऊ होकर मैनपुरी की जिले की सीमा में प्रवेश हुई। वाइबीएस सेंटर के सामने देर शाम कलश का दर्शन और यात्रा के स्वागत के लिए लोग खड़े हो गए। वहां से संकिसा स्थित इंपैक होटल में यात्रा को लाया गया।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 10:39 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:39 PM (IST)
फर्रुखाबाद पहुंचा श्रीलंकाई बौद्ध बिछुओं का दल, अस्थि कलश यात्रा में उमड़ी भीड़
कड़ी सुरक्षा में संकिसा पहुंची बुद्ध कलश यात्रा।

फर्रुखाबाद, जेएनएन। काली नदी के दक्षिणी तट पर स्थित राजघाट के वाईबीएस (यूथ बुद्धिस्ट सोसायटी) सेंटर में बुद्ध अस्थि कलश को रखने के लिए आकर्षक मंडप सजाया गया है। कुशीनगर से आई कलश यात्रा देर शाम करीब 8.45 बजे संकिसा पहुंची। वाईबीएस सेंटर के सामने बड़ी संख्या में बौद्ध अनुयायी कलश के दर्शन को कतारबद्ध खड़े रहे। कड़ी सुरक्षा में भिक्षुगणों को कलश सहित इंपैक होटल में ठहराया गया। यात्रा को लेकर पुलिस सतर्क हो गई है। पूरे मार्ग पर 18 स्थान चिह्नित कर फोर्स तैनात किया गया है।

कलश यात्रा लखनऊ एक्सप्रेस वे से होते हुए जनपद कन्नौज, छिबरामऊ होकर मैनपुरी की जिले की सीमा में प्रवेश हुई। वाईबीएस सेंटर के सामने देर शाम कलश का दर्शन और यात्रा के स्वागत के लिए लोग कतारबद्ध खड़े हो गए। वहां से सीधे संकिसा स्थित इंपैक होटल में यात्रा को लाया गया। यात्रा के साथ आए 21 सदस्यीय दल का नेतृत्व डब्लू महेंद्र महानायक थेरो व एम अस्सजी तिस्स थेरो कर रहे हैं। वाईबीएस सेंटर के अध्यक्ष सुरेश बौद्ध ने बताया कि श्रीलंका से लाया गया बुद्ध अस्थि कलश दो दिन पहले कुशीनगर में हुए प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान वहां पहुंचा था। कुशीनगर से कलश यात्रा संकिसा के लिए रवाना हुई। सुरेश बौद्ध ने बताया कि दोपहर बाद दो बजे कुशीनगर से प्लेन द्वारा लखनऊ हवाई अड्डे पर कलश लाया गया। सेंटर के महासचिव डा. उपनंद थैरो ने लखनऊ हवाई अड्डे पर कलश लेकर आ रहे भंते गणों का स्वागत किया। शनिवार सुबह कलश वाइबीएस सेंटर में सजाए गए मंडप में रखा जाएगा। परित्राण पाठ के साथ श्रद्धालु कलश के दर्शन-पूजन कर सकेंगे। वहीं कायमगंज के क्षेत्राधिकारी सोहराब आलम ने इंपैक होटल से लेकर राजघाट तक 18 स्थान चिह्नित कर फोर्स तैनात कर दिया है। मैनपुरी पुलिस भी वाइबीएस सेंटर में डेरा जमाए है।

गैरहाजिर चार पुलिस कर्मियों की रपट दर्ज: मेरापुर थाने में अन्य थानों के फोर्स की भी ड्यूटी लगाई गई है। अमृतपुर थाने के चार पुलिस कर्मियों की ड्यूटी संकिसा में लगी थी। थाने की दारोगा इला सिंह ने ड्यूटी चेक की तो पता चला कि अमृतपुर थाने के पुलिस कर्मी अनुपस्थित हैं। इस पर उनके खिलाफ तस्करा दर्ज किया गया है।

chat bot
आपका साथी