आरटीई से दाखिले में फर्जीवाड़ा रोकने को बीएसए ने लागू की नई व्यवस्था, स्कूलों में अब इस तरह होगा प्रवेश

जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि अभिभावकों को दूसरे चरण में प्रवेश के लिए 23 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन का मौका मिलेगा। इसके बाद तीन दिनों तक यानि 24 25 व 26 अप्रैल को जो फॉर्म आए होंगे

By Akash DwivediEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 06:20 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:20 AM (IST)
आरटीई से दाखिले में फर्जीवाड़ा रोकने को बीएसए ने लागू की नई व्यवस्था, स्कूलों में अब इस तरह होगा प्रवेश
निजी स्कूलों में अपने बच्चे का दाखिला करवा सकते हैं

कानपुर, जेएनएन। निश्शुल्क शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में होने वाले प्रवेश को लेकर किसी तरह का फर्जीवाड़ा न हो, इसके लिए अभिभावकों को सीआरसी पर जाना होगा। यहां जैसे ही वह वास्तविक आइडी (पहचान पत्र)- आधार कार्ड व बैंक पासबुक की कॉपी दिखाएंगे, वैसे ही उन्हेंं अपने लाडले या लाडली का प्रवेश संबंधी पत्र मिल जाएगा। दरअसल, इस सत्र में आरटीई से दाखिले को लेकर पहले चरण की सूची में 3525 बच्चों का नाम आया। सभी को समय से प्रवेश मिल जाए, इसके लिए बीएसए ने हर बच्चे के प्रवेश संबंधी पत्र की तीन कॉपियां तैयार करा दीं। कार्यालय में अभिभावक बाबूओं के चक्कर न लगाएं, इसलिए नई व्यवस्था करते हुए सभी के पत्र में सीआरसी- प्रेम नगर, शास्त्री नगर, किदवई नगर व सदर बाजार में रखवा दिए गए, जिसे अभिभावक जाकर प्राप्त कर सकते हैं और फौरन निजी स्कूलों में अपने बच्चे का दाखिला करवा सकते हैं।

दूसरे चरण के लिए 23 अप्रैल तक आवेदन का मौका : जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि अभिभावकों को दूसरे चरण में प्रवेश के लिए 23 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन का मौका मिलेगा। इसके बाद तीन दिनों तक यानि, 24, 25 व 26 अप्रैल को जो फॉर्म आए होंगे, उनके सत्यापन का काम होगा और फिर 28 अप्रैल को दूसरे चरण की सूची जारी हो जाएगी।

इनका ये है कहना

सभी अभिभावक चार सीआरसी पर जाकर अपने बच्चे का प्रवेश संबंधी पत्र प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए अभिभावकों को वास्तविक पहचान पत्र साथ ले जाने होंगे।

                                                                                                    डॉ.पवन तिवारी, बीएसए

chat bot
आपका साथी