संक्षेप में पढ़ें कानपुर के समाचार

अगर वाहन में लगे फास्टैग को टोल प्लाजा का स्कैनर स्कैन नहीं कर पाया तो वाहन सवार को टोल नहीं देना पड़ेगा और वाहन मुफ्त में निकल सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 01:52 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 02:04 PM (IST)
संक्षेप में पढ़ें कानपुर के समाचार
संक्षेप में पढ़ें कानपुर के समाचार

स्कैनर खराब होने पर टोल से मुफ्त में निकलेंगे वाहन

जागरण संवाददाता, कानपुर : अगर वाहन में लगे फास्टैग को टोल प्लाजा का स्कैनर स्कैन नहीं कर पाया तो वाहन सवार को टोल नहीं देना पड़ेगा और वाहन मुफ्त में निकल सकेगा। हालांकि टोल पर बैठे कर्मचारी यह भी चेक करेंगे कि वह फर्जी फास्टैग लगा कर तो नहीं निकलने की कोशिश कर रहा। अगर वाहन सवार का फास्टैग खराब या फर्जी मिला तो उससे दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा।

परियोजना प्रबंधक पंकज मिश्रा ने बताया कि एक जनवरी से सभी टोल प्लाजा में कैश लेन को खत्म कर दिया जाएगा। इसके बाद वाहन सवार गाड़ी में आगे के शीशे पर ऊपर की तरफ फास्टैग लगाकर ही टोल प्लाजा से निकल पाएगा। अगर वाहन पर फास्टैग लगा है और उसमें रीचार्ज के बाद भी टोल का कैमरा स्कैन नहीं कर पाता तो इसकी जिम्मेदारी एनएचएआइ की होगी। ऐसे में बिना टोल के वाहन सवार निकल पाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए टोल प्लाजा पर साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे।

मैनहोल की सफाई के लिए कर्मियों को अंदर नहीं जाना होगा

जासं, कानपुर : सफाई के लिए अब कर्मियों को मैनहोल के अंदर नहीं जाना होगा। मैनहोल से सिल्ट निकालने के लिए नगर निगम डी सिल्ट मशीन खरीदने जा रहा है। सिल्ट निकालने के दौरान मैनहोल में जहरीली गैस निकलने में कई कर्मियों की जान भी जा चुकी है। अब जोनवाल डी सिल्ट मशीन के माध्यम से मैनहोल की सफाई कराने की तैयारी है। नगर निगम के अधिशासी अभियंता और वर्कशाप प्रभारी आरके सिंह ने बताया कि छह डी सिल्ट मशीन खरीदी जा रही है। हर जोन में एक मशीन रहेगी। इससे आसानी से सिल्ट निकल आएगी।

chat bot
आपका साथी