मानवता की सर्वोपरि सेवा है रक्तदान

कोरोना महामारी में रक्कदान कर की मानवता की सेवा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 02:00 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 02:00 AM (IST)
मानवता की सर्वोपरि सेवा है रक्तदान
मानवता की सर्वोपरि सेवा है रक्तदान

जागरण संवाददाता, कानपुर : कोरोना महामारी में जहां हम और आप एक दूसरे को संदेह की नजर से देखते हैं। संक्रमण को लेकर डरे-सहमे हैं। इसकी परवाह किए बगैर रक्तदान के लिए हमारे साथी आगे आ रहे हैं, ये सभी सम्मान के पात्र हैं। इनके लिए मानवता की सेवा सर्वोपरि है। इसलिए सभी रक्तदान का संकल्प लें, ताकि जरूरतमंदों का जीवन बचाने में सहभागी बन सकें। यह बातें सोमवार को विश्व स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर एडीएम सिटी अतुल कुमार ने कहीं। वे दैनिक जागरण एवं जिला रेडक्रास सोसाइटी के सहयोग से जवाहर नगर स्थित ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कालेज में आयोजित रक्तदान शिविर में पहुंचे लोगों का उत्साहवर्धन कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने दैनिक जागरण और रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारियों का आभार जताया। शिविर में 67 यूनिट रक्तदान हुआ।

सीएमओ डा. नैपाल सिंह ने आमजन को रक्तदान की महत्ता बताई। उन्होंने कहा कि एक यूनिट रक्त से तीन लोगों की जान बचाई जा सकती है। इसलिए रक्तदान करें और दूसरों को भी प्रेरित करें। कोरोना काल में लगे रक्तदान शिविर ने उर्सला अस्पताल के ब्लड बैंक को संजीवनी प्रदान की है। इससे पहले शिविर की शुरुआत एडीएम सिटी अतुल कुमार, उर्सला ब्लड बैंक के प्रभारी डा. एसके मिश्रा, जिला रेडक्रास सोसाइटी के चेयरमैन डा. उमेश पालीवाल, वाइस चेयरपर्सन पूजा अवस्थी, कोषाध्यक्ष डा. अंगद सिंह, राम मिलन सिंह एवं शेष नारायण त्रिवेदी ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। पहले उद्घाटन जिलाधिकारी आलोक तिवारी को करना था, लेकिन अचानक शहर से बाहर जाने की वजह से वह शिविर में नहीं पहुंच सके। देव नगर निवासी अनुराग त्रिवेदी ने सबसे पहले रक्तदान किया। रेडक्रास सोसाइटी के सचिव आरके सफ्फड़ ने अतिथियों का स्वागत किया।

-------------------

54वीं बार रक्तदान

जिला रेडक्रास सोसाइटी के सचिव आरके सफ्फड़ ने सोमवार को 54 वीं बार रक्तदान किया। उन्हें अन्य लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया।

-------------------

इनका रहा सहयोग

रेडक्रास सोसाइटी के संजय तिवारी, लखन शुक्ला, नौशाद भाई, सीमा अग्रवाल, राम प्रकाश मिश्रा, सतीश अरोड़ा, राज कुमार निगम एवं उर्सला ब्लड बैंक की काउंसलर प्रीति बाजपेयी, वसीम, राहुल सिंह, शैलेंद्र, सत्येंद्र त्रिपाठी, संगीता सिंह व बृजेश। रक्तदान की अपील

- दैनिक जागरण एवं रेडक्रास सोसाइटी की पहल सराहनीय है। हर युवा को साल में दो बार रक्तदान करना चाहिए।

रुचिका द्विवेदी, रक्तदाता - कोरोना काल में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगने चाहिए। हर स्वस्थ व्यक्ति को इसमें भागीदारी करनी चाहिए।

तुषार, रक्तदाता कोरोना काल में ब्लड बैंक खाली पड़े हैं। इस विषम परिस्थितियों में दैनिक जागरण और जिला रेडक्रास सोसाइटी की पहल अच्छी है।

- अंकित कुशवाहा, रक्तदाता - रक्तदान करने से किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है। इसलिए स्वयं रक्तदान करें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

धीरज रमनानी, रक्तदाता

chat bot
आपका साथी