कानपुर में चलिए पर जरा संभलकर, कहीं गड्ढे तो कहीं बजरी न बिगाड़ दे हालत

कानपुर में टूटी व उखड़ी सड़कों पर गड्ढे और बजरी में दोपहिया वाहन चालक फिसलकर गिर रहे हैं। मुसीबत बनीं टूटी सड़कों के लिए नगर निगम ने सर्वे शुरू कराया है ताकि पैचवर्क का खाका तैयार कराया जा सके।

Abhishek AgnihotriWed, 22 Sep 2021 08:57 AM (IST)
बारिश में शहर की सड़कें टूट और उखड़ गई हैं। बारिश में शहर की सड़कें टूट और उखड़ गई हैं।

कानपुर, जेएनएन। दो दिन की लगातार बारिश में शहर की कई सड़कें खतरनाक हो गई हैं। सड़कों को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम जोनवार सर्वे करा रहा है। मुख्य अभियंता ने सभी जोनल अभियंताओं को आदेश दिए हैं कि एक-एक टूटी सड़क का सर्वे करके रिपोर्ट तैयार की जाए ताकि बारिश के बाद इनकी मरम्मत कराई जा सके। इसके पहले नगर निगम ने शहर की 68 सड़कें चिह्नित की थींं, जिन पर 4.84 करोड़ रुपये से पैचवर्क कराने का खाका तैयार हो गया है।

बारिश में शहर की तमाम सड़कें गड्ढों में बदल गई हैं। जगह-जगह फैली बजरी ने और मुसीबत बढ़ा दी है। जरीब चौकी से ब्रह्मनगर, ग्वालटोली, खलासी लाइन, लेनिन पार्क पीरोड से 80 फीट रोड तक, गुमटी नंबर पांच से संत नगर, मरियमपुर चौराहा से संत नगर तक, कबाड़ी मार्केट, कौशलपुरी समेत कई सड़कों की हालत यह है कि गड्ढे में सड़क है या सड़क पर गड्ढे, बता पाना मुश्किल है। कई जगह गड्ढे एक-एक फीट तक हो गए हैं। इसमें कार के पहिए तक फंस जाते हैं। नगर आयुक्त शिव शरणप्पा ने टूटी सड़कों को चिह्नित करके रिपोर्ट तलब की है। इसके बाद मुख्य अभियंता एसके सिंह ने सभी जोनल अभियंताओं को आदेश दिए हैं कि जोनवार रिपोर्ट तैयार करके दें ताकि बाकी सड़कों का भी पैचवर्क कराया जा सके।

अनुपस्थित अधिशासी अभियंता का रोका वेतन : टूटी सड़कों और अन्य समस्याओं से लोग परेशान हैं। ऐसे में बिना बताए अनुपस्थित अधिशासी अभियंता पुनीत ओझा का वेतन रोककर नगर आयुक्त ने कारण बताओ नोटिस दिया है। आदेश दिए हैं कि कोई भी अभियंता बिना उनकी स्वीकृति के मुख्यालय के बाहर नहीं जाएगा।

कोयला नगर में देखी उखड़ी सड़क : नगर आयुक्त ने कोयला नगर में उखड़ी सड़क देखी। मौके पर ही अफसरों को आदेश दिए कि मलबा डालकर सड़क को ठीक किया जाए। नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीए ने सनिगवां का निरीक्षण किया। इस दौरान पार्षद सौरभ तिवारी कोयला नगर पुलिस चौकी के पास क्षतिग्रस्त मार्ग दिखाया। नगर आयुक्त ने इस मुख्य मार्ग पर जहां-जहां गड्ढे हैं, उनमें मलवा डालकर भरा जाए। जलकल सीवेज पंपिंग स्टेशन स्वर्ण जयंती विहार के सामने मुख्य नाले को देखा। आगे पुलिया होने के कारण नाले की सफाई का कार्य पूरी तरह नहीं हो पाया है। जोनल अभियंता तत्काल एक कार्य योजना बनाकर नाला सफाई का कार्य कराएं यह भी बताया गया कि पंपिंग स्टेशन पर मशीनरी खराब है जिस कारण यह पूरी तरह क्रियान्वित नहीं है। इस पर जलकल महाप्रबंधक को आदेश दिए कि मशीन को ठीक किया जाए। इसके साथ ही झकरकटी बस स्टैंड के पास स्थित तालाब का निरीक्षण किया गया।

विष्णुपुरी में बनने लगी सड़क : विष्णपुरी में तिलक मार्ग और लल्लनपुरवा चौराहे के पास की सड़क का निर्माण नगर निगम ने शुरू करा दिया है। पार्षद महेंद्र पांडेय ने बताया कि कई सालों बाद सड़क का निर्माण शुरू हुआ है। इससे जनता को राहत मिलेगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.