शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में 5.80 करोड़ का घोटाला, जांच में सामने आया खेल

कानपुर में राजस्व कर्मियों की मिलीभगत से शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में अपात्रों को धनराशि बांट दी गई। डीएम की ओर से कराई गई जांच में खेल उजागर होने के बाद अबतक तीन कर्मी निलंबित हो चुके हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:58 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:58 AM (IST)
शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में 5.80 करोड़ का घोटाला, जांच में सामने आया खेल
डीएम की जांच के बाद सामने आया घोटाले का सच।

कानपुर, जेएनएन। शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में हुए फर्जीवाड़े में दैनिक जागरण की मुहिम रंग लाई है। डीएम की ओर से कराई गई जांच में शादी-अनुदान के 935 और पारिवारिक लाभ योजना के 1310 लाभार्थी अपात्र मिले हैं। एडीएम आपूर्ति की अध्यक्षता वाली कमेटी ने जांच में पाया है कि 5.80 करोड़ रुपये से अधिक का घोटाला हुआ है। आवेदन पत्रों का सत्यापन करने वाले लेखपाल, कानूनगो को जिम्मेदार माना गया है। मामले में पहले ही दो लेखपाल और एक लिपिक निलंबित हो चुके हैं। शादी अनुदान के पांच अपात्रों व दो लेखपालों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जा चुका है।

पारिवारिक लाभ योजना के तहत जिनके परिवार के किसी कमाऊ सदस्य की मौत हो जाती है, उनके आश्रित को 30 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसी तरह किसी गरीब की बेटी की शादी के लिए सरकार 20 हजार रुपये की वित्तीय मदद देती है। आवेदनकर्ता पात्र है या नहीं, इसके सत्यापन की जिम्मेदारी लेखपाल और कानूनगो की है। उनकी सत्यापन रिपोर्ट के आधार पर ही एसडीएम संबंधित पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी या फिर अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को अनुदान देने के लिए फाइल भेजते हैं।

शहर में लेखपालों ने बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया। जिनकी बेटियों की शादी नहीं होने योग्य थी या जिनके कोई बच्ची नहीं थी, उनके नाम भी अनुदान स्वीकृत करा दिया। अन्य तहसीलों में कोई अपात्र नहीं मिला। सिर्फ फर्जीवाड़ा सदर तहसील में पाया गया है। दैनिक जागरण में घोटाले की खबर छपने के बाद डीएम आलोक तिवारी ने सदर तहसील में वित्तीय वर्ष 2019-2020 और 2020-21 में बांटे गए अनुदान की जांच का आदेश दिया था। जांच के लिए 51 अधिकारी लगाए गए थे, जिन्होंने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। -एडीएम आपूर्ति से जांच रिपोर्ट मिल गई है। अभी अवलोकन नहीं किया है। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बुधवार को रिपोर्ट देखकर कार्रवाई करेंगे। -आलोक तिवारी, डीएम।

chat bot
आपका साथी