कानपुर : 25 गांवों में पौधों की खरीद में बड़ा घोटाला, 95 रुपये में खरीदा 39 रुपये वाला आम का पौधा

कानपुर के ककवन ब्लाक के 25 गांवों में बिना वर्क आर्डर के पौधों की खरीद करके फर्रुखाबाद की नर्सरी से भेजे गए हैं। वन विभाग से भी पौधों के मूल्य की सूची मांगी गई है जांच पूरी होने पर कमेटी सीडीओ को रिपोर्ट सौंपेगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:53 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:53 AM (IST)
कानपुर : 25 गांवों में पौधों की खरीद में बड़ा घोटाला, 95 रुपये में खरीदा 39 रुपये वाला आम का पौधा
कानपुर के ककवन ब्लाक में सामने आया घोटाला।

कानपुर, जेएनएन। ककवन ब्लाक के 25 गांवों में आम व पीपल सहित अन्य पौधों की खरीद में बड़ा घोटाला हुआ है। 39 रुपये मूल्य वाला आम का पौधा यहां 95 रुपये कीमत पर खरीद लिया गया। इस मामले के लिए डीएम द्वारा गठित कमेटी ने जांच पूरी कर ली है। गुरुवार को जांच रिपोर्ट सौंपी जाएगी। जांच में कई प्रधान और पंचायत सचिवों पर कार्रवाई होनी तय है। जांच के दौरान प्रधानों ने बताया कि उन्होंने सचिवों के कहने पर पौधे लिए हैं। जांच में सामने आया कि कोई वर्क आर्डर ही नहीं जारी हुआ था, बावजूद इसके फर्रुखाबाद की निजी नर्सरी ने पौधों की आपूर्ति की।

डीएम विशाख जी अय्यर ने इस घोटाले की जांच के लिए डीआरडीए के परियोजना निदेशक आरके चौधरी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी बनाई है। कमेटी में उद्यान अधिकारी सीपी अवस्थी और उपायुक्त स्वत: रोजगार गजेंद्र प्रताप ङ्क्षसह को शामिल किया गया है। जांच टीम ने मंगलवार को प्रधानों और पंचायत सचिवों के लिखित व मौखिक बयान दर्ज किए थे। बताया गया कि ग्राम्य विकास अधिकारी दिव्यांशू पांडेय के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायतों में ग्रीन इंडिया नर्सरी से पौधे खरीदे गए हैं। दिव्यांशू ने खंड विकास अधिकारी के लिखित आदेश के बिना ही पौधों के मूल्य का भुगतान भी कर दिया।

जांच के दौरान चंद्रपुरा, उत्तमपुर, बछना व उ_ा गांव के ग्राम प्रधानों ने बताया कि जब उन्हें पौधे उपलब्ध कराए गए थे, तब नहीं कहा गया था कि पौधे नर्सरी से खरीदकर आए हैं और भुगतान करना होगा। बाद में जब बिल दिया गया तो सचिवों की सहमति से भुगतान किया गया। जांच कमेटी ने पाया कि बिना किसी लिखित अनुमति के ही प्रधानों और सचिवों ने पौधों की खरीद की है। फिलहाल नर्सरी की तरफ से 11 गांवों को बिल उपलब्ध कराया गया है, जिनमें से आठ ग्राम पंचायतों ने 2,07,975 रुपये का भुगतान कर दिया है। उद्यान विभाग की नर्सरी में कलमी आम, कलमी अमरूद एवं कलमी नीबू का मूल्य प्रति पौधा क्रमश: 39 रुपये, 29 रुपये और 20 रुपये है, जबकि यही पौधे नर्सरी से क्रमश: 95, 90 और 90 रुपये में खरीदे गए हैं। रिपोर्ट सौंपने से पहले जांच टीम वन विभाग के रेट की सूची भी देखेगी, ताकि पता चल सके कि वन विभाग के पौधों की कीमत से कितनी ज्यादा कीमत पर नर्सरी ने पौधे उपलब्ध कराए हैं।

chat bot
आपका साथी