स्टेट इंटेलिजेंस की सूचना पर कानपुर पुलिस ने पकड़ा फर्जी एक्सचेंज, देशविरोधी गतिविधि संचालन का संदेह

सुजातगंज में फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज संचालित हो रहा था यहां पर खाड़ी देशों से आने वाली कॉल को देश में डायवर्ट करके सरकार को चूना लगाया जा रहा था। पुलिस को कॉल टर्मिनेटर मशीन और बड़ी संख्या में सिमकार्ड मिले हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 03:31 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 05:13 PM (IST)
स्टेट इंटेलिजेंस की सूचना पर कानपुर पुलिस ने पकड़ा फर्जी एक्सचेंज, देशविरोधी गतिविधि संचालन का संदेह
पुलिस के हत्थे चढ़े फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज चलाने वाले।

कानपुर, जेएनएन। शहर की पुलिस को स्टेट इंटेलिजेंस यूनिट की सूचना के बाद बड़ी सफलता हाथ लगी है, दो शातिरों को गिरफ्तार करके फर्जी टेलीफोन एक्सचेंज संचालक का पर्दाफाश किया है। इस एक्सचेंज से विदेशी कॉल को देश के विभिन्न प्रांतों के लिए ट्रासंफर किया जाता था। इससे कॉल करने वाला पकड़ से बाहर रहता था और सरकार को भी इंटरनेशनल कॉल से राजस्व की क्षति पहुंचाई जा रही थी। पुलिस को एक्सचेंज के माध्यम से देशविरोधी गतिविधियों के संचालन का भी संदेह बना है। यहां से ज्यादातर कॉल खाड़ी देशों कराए जाने की बात सामने आ रही है।

एसएसपी डॉ प्रीतिंदर सिंह ने बताया स्टेट इंटेलिजेंस यूनिट ने पुलिस को अवैध टेलिफोन एक्सचेंज के जरिए इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में डायवर्ट करने की जानकारी दी थी। जांच के बाद रेलबाजार थानाक्षेत्र के सुजातगंज चंदारी निवासी मोहम्मद शहनवाज और मोहम्मद जावेद को गिरफ्तार किया गया। उनके कब्जे से पांच वीओआईपी मशीनें, 151 सिम कार्ड, 5 राउटर, 9 डोंगल, एक मॉनिटर, एक सीपीयू, एक यूएसबी, वायरलेस डिवाइस आदि बरामद उपकरण बरामद हुए हैं। मोहम्मद शहनवाज वर्ष 2018 में जेल भेजा गया था। शहनवाज गैंग का मुखिया है और पिछले 3 साल से इस काम में लगा है। उसे नेटवर्क के लिए सोशल साइट पर सस्ती कॉल कराने के कई विज्ञापन भी दिए हैं।

chat bot
आपका साथी