Mishap In Kanpur: मंडलायुक्त ने हादसे के कारण की जांच और बेघर परिवारों का ध्यान रखने का दिया आदेश

मौक़े पर पर्याप्त सुरक्षात्मक उपायों को सुनिश्चित किया गया है की नहीं इसकी भी जांच हो। उन्होंने मौके की फोटो और वीडियो बनाने के आदेश दिए। उन्होंने पूरी रिपोर्ट 15 दिनो में (10 दिसंबर तक) प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ।

By ShaswatgEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 01:49 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 03:21 PM (IST)
Mishap In Kanpur: मंडलायुक्त ने हादसे के कारण की जांच और बेघर परिवारों का ध्यान रखने का दिया आदेश
कुली बाजार में मौके पर निरीक्षण करते हुए मंडलायुक्त।

कानपुर, जेएनएन। कुली बाजार में सोमवार की रात दो मकान गिरने से एक व्यक्ति की मौत की घटना के बाद मंडलायुक्त डॉक्टर राजशेखर ने मौके का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एसडीआरएफ (राज्य आपदा राहत बल) के जवानों से बात की। 

भवनों के संरक्षण के लिए प्लान तैयार करें 

आयुक्त ने डीएम और एसएसपी  को केडीए, नगर निगम के अधिकारियों, एसडीआरएफ और इंजीनियरिंग विभागों के साथ वर्तमान स्थिति का परीक्षण करने और मौजूदा निकटवर्ती भवनों के संरक्षण के लिए योजना तैयार करने के लिए कहा। ताकि भवनों को गिरने से बचाया जा सके। 

बेघर हुए लोगों की जरूरतों का भी रखेें ध्यान 

घटनास्थल का निरीक्षण करने के दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि इस दर्दनाक हादसे में जितने भी परिवार बेघर हुए हैं उनकी जरूरतों का ध्यान रखें। उन सभी व्यक्तियों के लिए पर्याप्त भोजन, सर्दी से सुरक्षा, स्वास्थ्य जांच और उचित आश्रय स्थल सुनिश्चित करने का आदेश दिया जिनके मकान गिर गए हैं। 

संबंधित मामलों का स्थलीय सत्यापन कर 15 दिनों में दें रिपोर्ट 

पर्याप्त एहतियाती उपायों के बिना तहखाने की खुदाई के प्रकरण  को देखते हुए, आयुक्त ने वीसी केडीए को निर्देश दिया है कि वह इस मुद्दे को सचिव केडीए से विस्तृत जांच कराकर सही तथ्यों को अगले 24 घंटो मे प्रस्तुत करें और संबंधित अधिकारियों की जि़म्मेदारी भी तय कर रिपोर्ट दें। मंडलायुक्त ने वीसी केडीए और अधीक्षण अभियंता आवास विकास को बेस्मेंट खुदाई के अन्य मामलों का स्थलीय सत्यापन और अभिलेखीय सत्यापन अगले दस दिनों में कराने का आदेश दिया। कितने अधिकृत हैं और कितने अनाधिकृत हैं इसका ब्योरा मांगा। मौक़े पर पर्याप्त सुरक्षात्मक उपायों को सुनिश्चित  किया गया है की नहीं इसकी भी जांच हो। उन्होंने  मौके की फोटो और वीडियो बनाने के आदेश दिए। उन्होंने पूरी रिपोर्ट 15 दिनो में (10 दिसंबर तक) प्रस्तुत करने के निर्देश दिए ताकि उसका परीक्षण कर भविष्य में इस तरह के प्रकरणों को रोकने के सम्बंध में आवश्यक कदम उठाया जा सके ।

यह भी देखें:कानपुर में बड़ा हादसा, अवैध निर्माण से तीन मंजिला इमारत ढही, 1 की मौत

अनवरगंज हादसे के बाद पुराने शहर में बेसमेंट खुदाई का काम पुलिस ने रुकवाया

अनवरगंज के लोहा मंडी में गहरी बेसमेंट खुदाई के चलते 3 दर्जन मकानों के गिरने के बाद पुलिस ने क्षेत्र में सभी ऐसे निर्माणाधीन मकानों के निर्माण पर रोक लगा दिया है जिसमें बेसमेंट की खुदाई चल रही है. अवैध निर्माण की सूचना मिलने के बाद डीआईजी ने सभी क्षेत्रों में जाएं और अग्रिम आदेशों तक कार्य रुकवा दें। डीआईजी डॉ प्रीतिंदर सिंह ने बताया लोहा मंडी में हुए हादसे के बाद ऐसी जानकारी सामने आई है कि क्षेत्र में कई और भी ऐसे मकान बन रहे हैं जिनमें बेसमेंट की खोदाई हो रही है. हादसे से सबक लेते हुए सभी थानाध्यक्षों से कहा गया है कि वह सभी निर्माण अग्रिम आदेशों तक रोक दें। केडीए से दोबारा निर्माण की अनुमति लेने के बाद ही इन्हेंं बेसमेंट खुदाई की अनुमति मिलेगी। डीआईजी के मुताबिक सोमवार की हादसे में जमीन के मालिक अमित जैन बिल्डर विकास शुक्ला और विकास जैन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. हालांकि अभी तक कोई हादसे को लेकर पुलिस ने कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है। फैसला हुआ है कि कानपुर विकास प्राधिकरण इस मामले में मुकदमा दर्ज कर आएगा. अभी केडीए की तहरीर नहीं मिली है. वहीं दूसरी और मृतक पक्ष की ओर से भी कोई तहरीर थाने में नहीं दी गई है।

chat bot
आपका साथी