कानपुर के चार बड़े शिक्षण संस्थानों में चल रही तैयारी, आइआइटी और सीएसए में खास होंगे कार्यक्रम

कानपुर में आइआइटी चंद्रशेखर आजाद कृषि विवि सीएसजेएमयू और एचबीटीयू में दीक्षा समारोह की तैयारियां शुरू हो गई है। सीएसए में कुलपति ने 16 समितियों का गठन किया है तो आइआइटी में मेडल की सूची के लिए छात्र-छात्राओं का पंजीकरण।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 10:52 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 10:52 AM (IST)
कानपुर के चार बड़े शिक्षण संस्थानों में चल रही तैयारी, आइआइटी और सीएसए में खास होंगे कार्यक्रम
विश्वविद्यालयों के कुलपति तैयारी कर रही है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। आइआइटी, सीएसए विवि और एचबीटीयू में 28 दिसंबर और सीएसजेएमयू में 29 दिसंबर को होने वाले दीक्षा समारोह की तैयारियां तेज हो गईं हैं। कोविड गाइडलाइन के तहत कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। संस्थानों ने समारोह से 14 दिन पहले तक वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों को ही कार्यक्रम में शामिल होने की इजाजत देने की तैयारी की है।

सीएसए विवि के कुलपति डा. डीआर सिंह ने दीक्षा समारोह के आयोजन के लिए 16 समितियां बनाई हैं। समन्वय समिति के अध्यक्ष कुलपति स्वयं हैं। मीडिया एवं अनुशासन समिति के अध्यक्ष डीन कृषि संकाय डा. धर्मराज सिंह, गार्ड आफ आनर व पुरस्कार समिति के अध्यक्ष डीन छात्र कल्याण डा. आरपी सिंह, सीटिंग प्लान व साज-सज्जा समिति के डा. नौशाद खान, सुरक्षा समिति के अध्यक्ष डा. वीरेंद्र कुमार, आवास समिति के अध्यक्ष डा. अरविंद कुमार सिंह, परिवहन समिति के अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, प्रतिवेदन समिति के अध्यक्ष निदेशक शोध डा. एचजी प्रकाश, आमंत्रण समिति के अध्यक्ष कुलसचिव डा. सर्वेंद्र कुमार गुप्ता, जलपान समिति के अध्यक्ष डा. वाईपी मलिक, राष्ट्रगीत एवं राष्ट्रगान समिति की अध्यक्ष डा. मिथिलेश वर्मा हैं। कुलपति ने बुधवार को समीक्षा बैठक कर विभिन्न समिति के अध्यक्ष से कार्यों की प्रगति जानी।

इधर, आइआइटी में अब तक दो सौ से ज्यादा लोगों ने समारोह में शामिल होने के लिए पंजीकरण करा लिया है। इसमें ज्यादातर छात्र-छात्राएं शामिल हैं। मेडल पाने वाले छात्रों की सूची अभी जारी नहीं की गई है। एचबीटीयू व सीएसजेएमयू में भी दीक्षा समारोह को लेकर बैठकें शुरू हो गई हैं। इसमें रिहर्सल, अतिथियों की सूची आदि तैयार की जा रही है।

प्रधानमंत्री देंगे प्रेसीडेंट व डायरेक्टर गोल्ड मेडल, 27 को रिहर्सल

दीक्षा समारोह से पहले 27 दिसंबर को आइआइटी के सभागार में रिहर्सल भी होगा। संस्थान के अधिकारियों ने बताया कि समारोह हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा। छात्र समारोह में व्यक्तिगत रूप से या फिर आनलाइन प्लेटफार्म के जरिए शामिल हो सकते हैं। आनलाइन शामिल होने वाले छात्रों को उपाधि स्पीड पोस्ट के जरिए भेजी जाएगी। समारोह तीन सत्रों में होगा। पहले सत्र में सुबह 11:30 से दोपहर एक बजे तक लाटरी के माध्यम से पंजीकरण कराने वाले स्नातक व परास्नातक कोर्स के चयनित केवल 350 छात्र तक शामिल होंगे। बाकी छात्र व्याख्यान हाल में रहेंगे, जो लाइव वेबकास्ट देखेंगे।

प्रधानमंत्री संस्थान के सर्वश्रेष्ठ छात्र को प्रेसीडेंट गोल्ड मेडल, स्नातक पांच वर्षीय कोर्स व परास्नातक चार वर्षीय कोर्स में सर्वश्रेष्ठ छात्र को निदेशक का स्वर्ण पदक प्रदान करेंगे। साथ ही रतन स्वरूप मेमोरियल पुरस्कार और डा. शंकर दयाल शर्मा पदक भी प्रदान किया जाएगा। दोपहर तीन बजे से शाम चार बजे तक पुरस्कार वितरण समारोह और शाम पांच से रात आठ बजे तक उपाधियों का वितरण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी