कानपुर के घाटमपुर में बड़ा हादसा, मिट्टी का टीले धंसने से नौ लोग दबे, सास-बहू की मौत

कानपुर के घाटमपुर के मऊनखत गांव में कच्चे मकान की पुताई के लिए टीले से मिट्टी खोदने के लिए महिलाएं गई थीं जहां टला धसक जाने से सभी मलबे में दब गईं। घायलों को अस्पताल भिजवाया गया है और अफसर मौके पर पहुंचे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:15 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 01:07 PM (IST)
कानपुर के घाटमपुर में बड़ा हादसा, मिट्टी का टीले धंसने से नौ लोग दबे, सास-बहू की मौत
घाटमपुर के मऊनखत गांव में टीला धंसने के बाद अफरा तफरी मच गई।

कानपुर, जागरण संवाददाता। घाटमपुर के सजेती थाना क्षेत्र के मऊनखत गांव में बुधवार की सुबह बड़ा हादसा हो गया। मिट्टी का टीला ढहने से नौ लोग दब गए, जिसमें सास और बहू की मौत हो गई है। वहीं सात लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस और प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंच गए और राहत कार्य शुरू कराया। घटना के बाद से गांव में अफरा तफरी का माहौल है और भीड़ लगी हुई है।

दीपावली का त्योहार आने पर गांव में लोग घरों की लिपाई-पुताई के लिए खेतों पर बने टीले से मिट्टी खुदाई करते हैं। चिकनी मिट्टी घर लाने के बाद कच्चे मकान की पुताई का काम करते हैं। मऊनखत गांव में भी कुछ ग्रामीण महिलाएं बुधवार की सुबह मिट्टी लाने के लिए खेतों की ओर गई थीं। गांव से कुछ दूरी पर टीला के नीचे छोटी सी सुरंग के अंदर घुसकर मऊनखत की 70 वर्षीय रामादेवी और उनकी 42 वर्षीय बहू अनीता पत्नी दिनेश के अलावा टिकवांपुर के 70 वर्षीय सितलू, 50 वर्षीय सुकीर्ति पत्नी छोटेलाल, 40 वर्षीय राधा पत्नी राजू, 62 वर्षीय भोली देवी पत्नी जगदीश, 35 वर्षीय गुड़िया, 13 साल का अरविंद और 18 साल का चिल्लू मिट्टी खोद रहे थे। इस बीच अचानक मिट्टी का टीला ढह गया और सभी महिलाएं मिट्टी के अंदर दब गई। घटना होते ही चीख पुकार मच गई और गांव से दौड़े ग्रामीणों ने बचाव कार्य शुरू किया। काफी मिट्टी हटाने के बाद घायलों को बाहर निकालना शुरू कर दिया।

प्रधान की सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और सभी घायलों को अस्पताल भिजवाया। अस्पताल में रमा देवी और उनकी बहू अनीता को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि बाकी सात लोगों का उपचार शुरू किया गया है। वहीं प्रशासनिक और पुलिस अफसर भी गांव पहुंच गए हैं। मिट्टी के नीचे और लोगों के दबे होने की आशंका पर बुलडोजर से मिट्टी हटवाकर दिखवाया। घटना के बाद से गांव में अफरा तफरी का माहौल बना हुआ है। ग्रामीणों के मुताबिक अब मिट्टी में कोई फसा हुआ नहीं है हालांकि एहतियात के तौर पर सुबह 11:30 बजे भी खुदाई की जा रही थी।

chat bot
आपका साथी