बिधनू सीएचसी की दीवार के नीचे वर्षों से भरा सीवर का पानी फैला रहा बीमारी

बिधनू सीएचसी की दीवार के नीचे वर्षों से भरा सीवर का तालाब बांट रहा बीमारी हर रोज तालाब में फेंका जाने वाला अस्पताल का कचरा सड़कर फैला रहा दुर्गंध ड़कर क्षेत्र में दुर्गंध फैला रहा है जिससे अस्पताल में आने मरीजों के साथ क्षेत्र के लोगों को सांस लेना दुश्वार

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 02:01 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 02:01 PM (IST)
बिधनू सीएचसी की दीवार के नीचे वर्षों से भरा सीवर का पानी फैला रहा बीमारी
स्वास्थ्य विभाग संजीदा दिख रहा है और न ही ग्राम पंचायत

कानपुर, जेएनएन। बिधनू सीएचसी की दीवार से नीचे तालाब में वर्षों से एकत्र हो रहा सीवर का पानी आने वाले मरीजों को बीमारी बांट रहा है। वहीं हर रोज इस तालाब में अस्पताल का फेंका जाने वाला कचरा सड़कर क्षेत्र में दुर्गंध फैला रहा है, जिससे अस्पताल में आने मरीजों के साथ क्षेत्र के लोगों को सांस लेना दुश्वार है। इसके बाद भी न तो स्वास्थ्य विभाग संजीदा दिख रहा है और न ही ग्राम पंचायत। 

नेशनल हाईवे 34 पर स्थित बिधनू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हर रोज 25 किलोमीटर क्षेत्र से करीब एक हजार मरीज व तीमारदारों का आना जाना रहता है। साथ ही अस्पताल में करीब 30 से 50 मरीज भर्ती भी रहते हैं। वर्षों से सीएचसी की दीवार के नीचे बने तालाब में बिधनू व खेरसा गांव के करीब एक हजार घरों का गंदा पानी नालियों के जरिये एकत्र हो रहा है। क्षेत्र के लोग घरों का कचरा भी तालाब में फेंक रहे हैं। साथ ही अस्पताल का कचरा भी इसी में हर रोज फेंका जाता है। जो सड़कर क्षेत्र में दुर्गंध फैला कर लोगों का जीना दुश्वार कर रहा हैं। अस्पताल की दीवार के नीचे गंदगी के डेरा होने से मच्छरों का प्रकोप तेज है। जो अस्पताल में भर्ती मरीजों को 24 घंटे नहीं रुकने देता। हाईवे किनारे सीएचसी की दीवार के नीचे सीवर से भरा तालाब को स्वास्थ्य विभाग और ग्राम पंचायत दोनों ही नजरअंदाज कर रहे हैं। 

इनका ये है कहना

तालाब को बंद कराने या सुंदरीकरण के लिए कई बार लिखित में उच्चाधिकारियों और खंड विकास अधिकारी को भी अवगत करा चुका हूं। इसके बाद भी कोई निराकरण नहीं हो सका।

 एसपी यादव, चिकित्साधीक्षक सीएचसी बिधनू

chat bot
आपका साथी