ड्यूटी दिवस पूरे न होने पर भी चालकों व परिचालकों को प्रोत्साहन योजना का लाभ

संविदा चालकों व परिचालकों के लिए प्रोत्साहन योजना का निर्धारण करते हुए पचास फीसद लोड फैक्टर की अनिवार्यता पर प्रोत्साहन भुगतान के निर्देश भी दिए गए हैं। कोरोना काल में बसों का संचालन सामान्य दिनों की तरह नहीं हो पा रहा है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 04:42 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 04:42 PM (IST)
ड्यूटी दिवस पूरे न होने पर भी चालकों व परिचालकों को प्रोत्साहन योजना का लाभ
परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों व सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देश दिए हैं

कानपुर, जेएनएन। संविदा चालकों व परिचालकों की ओर से मई में निर्धारित किलोमीटर व ड्यूटी दिवस पूरे न किए जाने पर भी उन्हेंं उत्कृष्ट व उत्तम प्रोत्साहन योजना से वंचित नहीं किया जाएगा। कोरोना संक्रमित होने पर चालक व परिचालकों को 28 दिन का अवकाश दिया जाएगा।

इसके लिए उनको कोरोना संक्रमण के प्रमाण के रूप में राज्य सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त लैब से कोविड-19 की पाजीटिव रिपोर्ट लगानी होगी। अगले वर्ष पात्रता के लिए अवकाश अवधि को समानुपातिक आधार पर किलोमीटर व ड्यूटी दिवस का आंकलन कर उनकी पात्रता का निर्धारण किया जाएगा। परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों व सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देश दिए हैं।

संविदा चालकों व परिचालकों के लिए प्रोत्साहन योजना का निर्धारण करते हुए पचास फीसद लोड फैक्टर की अनिवार्यता पर प्रोत्साहन भुगतान के निर्देश भी दिए गए हैं। कोरोना काल में बसों का संचालन सामान्य दिनों की तरह नहीं हो पा रहा है। इसकी वजह से संविदा चालकों व परिचालकों के पारिश्रमिक व प्रोत्साहन में कठिनाई आ रही है। इन समस्याओं को देखते हुए परिवहन विभाग ने संविदा चालकों व परिचालकों को पचास फीसद लोड फैक्टर की अनिवार्यता से छूट दी है।

संविदा चालकों व परिचालकों के निर्धारित दिवस व किलोमीटर पूरे न होने पर दिवसों के अनुसार समानुपातिक आधार पर उनको पारिश्रमिक का भुगतान किया जाएगा। मई में सभी संविदा चालकों व परिचालकों को 50 फीसद लोड फैक्टर की अनिवार्यता पर छूट भी दे दी गई है। इसके लिए उनको कई तरह की योजनाएं दी जा रही हैं।  

chat bot
आपका साथी