कानपुर में शिक्षा की गुणवत्ता से समझौता नहीं होगा मंजूर, विवि की टीम बीएड कॉलेजों का करेगी परीक्षण

बीएड कॉलेजों का इंफ्रास्ट्रक्चर छात्र संख्या उसकी मान्यता की अवधि सीटें शिक्षकों की संख्या व कॉलेज की पिछले वर्षों की परफॉर्मेंस देखी जाएगी। इसके अलावा उनके परीक्षा परिणाम का आंकलन भी किया जाएगा। परीक्षण के दौरान पिछले पांच वर्ष का परीक्षा परिणाम देखा जा सकता है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:35 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:35 AM (IST)
कानपुर में शिक्षा की गुणवत्ता से समझौता नहीं होगा मंजूर, विवि की टीम बीएड कॉलेजों का करेगी परीक्षण
कानपुर में बीएड कॉलेजों का निरीक्षण करती टीम का सांकेतिक चित्र।

कानपुर, जेएनएन। शिक्षक बनाने का प्रशिक्षण देने वाले बीएड कॉलेज अपनी कमियां नहीं छुपा सकेंगे। नए सत्र से पहले इन कॉलेजों का योजनाबद्ध तरीके से परीक्षण किया जाएगा। इसके लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय डॉ. अनिल कुमार यादव की अध्यक्षता में एक टीम बनाई गई है। इस टीम में डीएम के नॉमिनी एसीएम-6 पीएन सिंह व उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ. रिपुदमन सिंह को शामिल किया गया है।

एक महीने के अंदर भेजी जाएगी रिपोर्ट 

बीएड कॉलेजों का इंफ्रास्ट्रक्चर, छात्र संख्या, उसकी मान्यता की अवधि, सीटें, शिक्षकों की संख्या व कॉलेज की पिछले वर्षों की परफॉर्मेंस देखी जाएगी। इसके अलावा उनके परीक्षा परिणाम का आंकलन भी किया जाएगा। परीक्षण के दौरान पिछले पांच वर्ष का परीक्षा परिणाम देखा जा सकता है। विश्वविद्यालय से करीब तीन सौ बीएड कॉलेज संबद्ध हैं। वर्ष 2021-22 के सत्र से पहले इन कॉलेजों का परीक्षण किया जाएगा जबकि इसकी रिपोर्ट उच्च शिक्षा विभाग महीने भर के अंदर सौंपेगा। इस रिपोर्ट के आधार पर कॉलेजों को नए सत्र में प्रवेश लेने की अनुमति मिलेगी। जिन कॉलेजों में कमियां मिलेंगी उन्हें सुधार का मौका दिया जाएगा। यह रिपोर्ट 10 मार्च तक निरीक्षण टीम शासन को प्रस्तुत करेगी। अगर दिए गए समय अंतराल में यह कॉलेज मान्यता से संबंधित प्रपत्र पूरे नहीं दिखा पाते हैं तो उन्हें प्रवेश से रोका जा सकता है। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय उच्च शिक्षा विभाग लेगा।

गुणवत्ता सुधारने के लिए होगा परीक्षण

सीएसजेएमयू कुलसचिव व परीक्षण टीम के अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि बीएड कॉलेजों की शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए इस परीक्षण की रूपरेखा तैयार की गई है। पांच बिंदुओं पर यह निरीक्षण किया जाएगा। इसके अंतर्गत कई और बिंदु होंगे जिसका परीक्षण टीम करेगी।

इन बिंदुओं पर होगा परीक्षण संस्थाओं की मान्यता, पाठ्यक्रम की मान्यता, स्वीकृत सीटें, निर्धारित शुल्क शिक्षकों की मानक के अनुसार शैक्षिक योग्यता, उनका अनुमोदन छात्र संख्या के अनुपात में कक्षाओं की संख्या जिस जमीन पर कॉलेज चल रहा है उसका परीक्षण सही तथ्यों के साथ मान्यता ली गई है या नहीं

chat bot
आपका साथी