मैच के पल-पल पर नजर रखेंगे अल्ट्रा मोशन और स्पाइडर कैमरा, ग्रीनपार्क आ रही बीसीसीआइ की टीम

कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में प्रस्तावित भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच को लेकर बीसीसीआइ की टीवी प्रोडेक्शन टीम ग्रीनपार्क करके अल्ट्रा मोशन और स्पाइडर कैमरा लगवाने की जगह चिह्नित करने के लिए निरीक्षण करेगी। लोकेशन के साथ उनकी संख्या को निर्धारित करेंगे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 02:51 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 02:51 PM (IST)
मैच के पल-पल पर नजर रखेंगे अल्ट्रा मोशन और स्पाइडर कैमरा, ग्रीनपार्क आ रही बीसीसीआइ की टीम
ग्रीनपार्क स्टेडियम में टेस्ट मैच का रोमांच बढ़ाएंगे खास कैमरे।

कानपुर, जेएनएन। ग्रीनपार्क में 25 से 29 नवंबर के बीच प्रस्तावित भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की टीवी प्रोडक्शन टीम 16 अक्टूबर को स्टेडियम का निरीक्षण करेगी। प्रोडक्शन टीम मैच के प्रसारण की रूपरेखा बनाकर टेस्ट क्रिकेट के रोमांच को बढ़ाने के लिए कैमरों की लोकेशन और स्पाइडर कैमरों को संचालित करने के लिए कार्य योजना बनाएगी।

बीसीसीआइ द्वारा क्रिकेट मैच से पहले उनकी प्रोडक्शन टीम चयनित स्टेडियम का निरीक्षण कर प्रसारण की तैयारियों को परखती है। एसोसिएशन के एक पदाधिकारी के मुताबिक प्रोडक्शन टीम के प्रमुख मैच के दौरान दर्शकों को बेहतर डिस्प्ले की योजना पर मंथन करेंगे। वे एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ निरीक्षण करेंगे। प्रोडक्शन टीम टेस्ट मैच के प्रसारण की फाइनल योजना बनाएगा। टीम के सदस्य स्टेडियम में लगने वाले कैमरों की लोकेशन के साथ उनकी संख्या को निर्धारित करेंगे। इसके साथ ही पिच, स्पाइडर व ग्राउंड के बाहर लगने वाले कैमरों के लिए जगह चिह्नित करेंगे।

प्रोडक्शन टीम से एक सदस्य के मुताबिक मैच के दौरान 30 कैमरे लगाए जाएंगे। अल्ट्रा मोशन कैमरों के जरिए मैच के हर पल काे संजोया जाएगा। स्पाइडर कैप विशेष प्रकार का कैमरा होता है जो मैदान के ऊपर तारों के बीच लगाया जाता है। स्पाइडर कैप की ख्यासियत होती है कि वो मैदान के हर ओर का वीडियो कवर कर लेता है। जिसका नियंत्रण बाक्स के ऊपर बैठकर पायलट और आपरेटर करता है। पायलट कैप को मूव कराता है और आपरेटर उसकी दिशा को तय करता है। ग्रीनपार्क में इससे पहले 500 वें टेस्ट मैच के दौरान प्रोडक्शन टीम ने अत्याधुनिक कैमरों को लगाकर आयोजन को भव्य बनाया था। उसी तर्ज पर इस बार भी टेस्ट के लिए दर्शकों को आकर्षित करने के लिए विशेष प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी