रुपयों का अधिक लेन-देन करते हैं तो काम की हो सकती है ये खबर, मार्च में दस दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंकिंग में वित्तीय वर्ष का अंतिम माह बेहद काम वाला होता है इसी महीने में यदि अवकाश के दिन बढ़ जाएं तो समस्याएं ज्यादा होने की संभावना रहती है। इस बार मार्च माह में दस दिन तक बंद रहने वाले हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 11:39 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:39 AM (IST)
रुपयों का अधिक लेन-देन करते हैं तो काम की हो सकती है ये खबर, मार्च में दस दिन बंद रहेंगे बैंक
बैंक बंदी से एटीएम पर बोझ बढ़ने वाला है।

कानपुर, जेएनएन। यूं तो हर माह बैंक में छह अवकाश होते ही हैं। इसमें चार रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंकों में अवकाश रहता है। इन दिनों में उन कारोबारियों और लोगों को ज्यादा परेशानी होती है जो रोजाना अधिक लेनदेन करते हैं। ऐसे ही ज्यादा लेन देन करने वाले पहले से तैयारी कर लें क्योंकि मार्च माह में दस दिन तक बैंक बंद रहने वाले हैं।

मौजूदा वित्तीय वर्ष का अंतिम माह शुरू हो गया है। आम नागरिक और कारोबारियों को मार्च माह में बैंकों से तमाम कार्य होते हैं लेकिन यह भी ध्यान रखें कि इस माह 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसके लिए अपनी तैयारी बैंकों की बंदी की तारीखों को देखते हुए अभी से कर लें ताकि ऐन मौके पर कोई परेशानी ना हो।

चार दिन लगातार भी रहेगी बंदी

इस माह 13 मार्च से लेकर 16 मार्च तक बैंक लगातार बंद रहेंगे। माह के दूसरे शनिवार और रविवार के बाद निजीकरण के विरोध में बैंक कर्मचारी दो दिन की हड़ताल भी करेंगे। माह के मध्य में जहां चार लगातार छुट्टी होंगी वहीं माह के अंत में तीन लगातार छुट्टी होंगी। इसमें चौथा शनिवार, रविवार और सोमवार को होली की वजह से बंदी होगी।

लगातार बंदी से एटीएम पर पड़ेगा लोड

बैंकों की लगातार चार दिन की बंदी से एटीएम पर लोड बढ़ेगा। इसके लिए बैंकों को अतिरिक्त राशि एटीएम में डालनी होगी। साथ ही छुट्टी के बीच कई बार यह प्रक्रिया अपनानी होगी।

इन दिनों में बंद रहेंगे बैंक

- 07 मार्च को रविवार।

- 11 मार्च को शिवरात्रि।

- 13 मार्च को माह का दूसरा शनिवार।

- 14 मार्च को रविवार।

-15 मार्च को निजीकरण के विरोध में बैंक हड़ताल का पहला दिन।

- 16 मार्च को निजीकरण के विरोध में बैंक हड़ताल का दूसरा दिन।

- 21 मार्च को रविवार।

- 27 मार्च को माह का चौथा शनिवार।

- 28 मार्च को रविवार।

- 29 मार्च को होली।

chat bot
आपका साथी