कोरोना काल में बैंक जाने का खतरा न लें मोल, घर पर बैठकर ले सकते ये सुविधाएं

कोरोना संक्रमण काल में ग्राहक बैंकों में जिस वजह से पहुंच रहे हैं वो सुविधाएं घर बैठे भी ले सकते हैं। अक्सर लोग प्रशासन की बंदी कर्फ्यू के आदेश के बाजूवद सड़कों पर बैंक जाने के लिए निकल रहे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 01:46 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 01:46 PM (IST)
कोरोना काल में बैंक जाने का खतरा न लें मोल, घर पर बैठकर ले सकते ये सुविधाएं
बैंक शाखाएं खुली हैं पर घर पर भी हैं सुविधाएं।

कानपुर, जेएनएन। कोरोना कर्फ्यू के दौरान भी बैंक शाखाएं खुली हैं और ग्राहक कोरोना संक्रमण के समय में खतरा उठाकर बैंक पहुंच रहे हैं। जबकि लोगों को कहा गया कि बेवजह घर से बाहर ना निकलें। बैंक कर्मचारी भी ऐसे ग्राहकों को देखकर देखकर हैरान हैं कि ये ऐसे कार्य के लिए आ रहे हैं जिनकी सुविधा घर बैठे भी ले सकते हैं और बैंक शाखाओं तक अाने की जरूरत ही नहीं है। इसके बावजूद बड़ी संख्या में ग्राहक बैंक पहुंच रहे हैं।

कोरोना कर्फ्यू के दौरान जब बाकी सभी सरकारी कार्यालय बंद हैं, बैंक खुले हुए हैं। जब लोग घरों से निकल नहीं पा रहे हैं। तब भी ग्राहक बैंक शाखाओं में पहुंच रहे हैं। उनका मकसद किसी जरूरी खर्च के लिए रुपये निकालना नहीं है। वे पासबुक प्रिंट कराने, अपना बैलेंस जानने, चेक बुक के लिए आवेदन करने आ रहे हैं। बैंक कर्मचारियों के अनुसार ये वे लोग हैं जो किसी भी तरह घर से निकलना चाहते हैं। रास्ते में पुलिस ना रोके, इसलिए साथ में पासबुक भी रखते हैं ताकि बता सकें कि बैंक जा रहे हैं।

पीएनबी प्रोग्रेसिव इंप्लाइज एसोसिएशन के प्रांतीय उप महामंत्री संजय त्रिवेदी के मुताबिक बैंकों में बिना जरूरी काम के आना भी ठीक नहीं है। कई ग्राहक तो यहां तक कहते हैं कि कर्फ्यू के दौरान बैंक शाखा में भीड़ नहीं होगी, यह सोचकर चले आए जबकि वे आराम से अपने मोबाइल पर ही सारी जानकारी घर पर ले सकते हैं। वी बैंकर्स के राष्ट्रीय महामंत्री आशीष मिश्रा के मुताबिक बैंक अपनी डिजिटल सेवाओं को बढ़ावा देते हैं। मोबाइल एप्लीकेशन व एप पर इतनी सारी सुविधाएं हैं कि सारी बैंकिंग घर से हो सकती है।

घर बैठे सुविधाएं ले सकते हैं

-सभी खातों की बैलेंस की जानकारी।

- स्टेटमेंट को पीडीएफ में सेव करने की सुविधा।

- फंड ट्रांसफर की सुविधा।

- मिनी स्टेटमेंट की जानकारी लेने की सुविधा।

- नई चेकबुक के लिए आवेदन।

- फार्म 15जी और 15एच भरने की सुविधा।

- एटीएम का नया पिन बनाने या उसे बदलने की सुविधा।

- एटीएम ब्लॉक, अनलॉक करने की सुविधा।

- आनलाइन एफडी करने की सुविधा।

- बिजली बिल, हाउस टैक्स, बीमा किस्त के भुगतान की सुविधा।

- क्लीयरिंग में लगी सभी चेक के भुगतान रोकने की सुविधा।

chat bot
आपका साथी