पंचायत चुनाव की तैयारी ने भी पकड़ी तेजी, तय हुए प्रधान व सदस्यों के मतपत्रों के रंग

कानपुर ग्रामीण अंचल में पंचायत चुनाव की सरगर्मियों तेज हो चुकी है गांवों में चुनावी बिसात बिठाना शुरू हो गया है तो प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी है। मतदाता सूची में नाम बढ़ाने के साथ मतपत्र के रंग तय कर दिए हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 10:08 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 01:18 PM (IST)
पंचायत चुनाव की तैयारी ने भी पकड़ी तेजी, तय हुए प्रधान व सदस्यों के मतपत्रों के रंग
पंचायत चुनाव के लिए कवायद तेज हो गई।

कानपुर, जेएनएन। पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य एक अक्टूबर से चल रहा है। 12 नवंबर तक बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची में नाम बढ़ाएंगे। सूची में नाम बढ़ाने का काम पूरा होने के बाद प्रधान, पंचायत सदस्य, बीडीसी, ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य और अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। फिर चुनाव के तिथि की घोषणा होगी। फिलहाल मतपत्र का रंग तय कर दिया गया है। प्रधान पद का मतपत्र हरा, पंचायत सदस्य का सफेद, बीडीसी का नीला और जिला पंचायत सदस्य पद का गुलाबी रंग का होगा।

क्षेत्र पंचायत सदस्य : 789

ग्राम पंचायत सदस्य : 590

जिला पंचायत सदस्य : 32

अभी नाम बढ़वाने का है मौका

मतदाता सूची में नाम बढ़वाने का मौका अभी है। 12 नवंबर तक बीएलओ घर-घर जा रहे हैं। अगर आप घर पर नहीं हैं तो पांच नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर नाम बढ़वा सकते हैं। सूची में उन्हीं लोगों का नाम बढ़ेगा, जिनकी आयु एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो गई है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत एवं नगरीय निकाय वीके मिश्र के मुताबिक छह दिसंबर को ड्राफ्ट मतदाता सूची का बूथों पर प्रकाशन किया जाएगा। 12 दिसंबर तक मतदाता सूची में नाम को लेकर लोग आपत्तियां दे सकेंगे। 29 दिसंबर को मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। फिलहाल पुनरीक्षण का 35 फीसद कार्य हो चुका है।

chat bot
आपका साथी