आज ही निपटा लें बैंक संबंधी सभी कार्य, कल रहेगी हड़ताल; जानिए कारण

पंजाब नेशनल बैंक प्रोग्रसिव इंप्लाइज एसोसिएशन के प्रांतीय उप महामंत्री संजय त्रिवेदी ने हड़ताल में शामिल ना होने की बात कही है। इसके बाद यूनियन बैंक इंडियन बैंक बैंक आॅफ इंडिया की शाखाओं में भी काम प्रभावित हो सकता है।

By ShaswatgEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 08:05 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 10:10 AM (IST)
आज ही निपटा लें बैंक संबंधी सभी कार्य, कल रहेगी हड़ताल; जानिए कारण
बैंकों में हड़ताल किए जाने की सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। नवंबर माह के अंत में अगर बैंक से संबंधित कोई कार्य रह गए हों तो आज पूरे कर लें क्योंकि गुरुवार को हड़ताल रहेगी। इस कारण से आपको काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद शुक्रवार को बैंक खुलेंगे, लेकिन अगले तीन दिन बैंक बंद होने की वजह से इतना दबाव रहेगा कि आसानी से कार्य नहीं हो सकेंगे। इसके बाद दिसंबर में ही बैंक खुलेंगे। हालांकि स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के खाताधारकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हड़ताल का अाह्वान आल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन ने किया है और उसका स्टेट बैंक में खास प्रभाव नहीं है। इसलिए स्टेट बैंक की ज्यादातर शाखाएं खुली रहेगीं लेकिन बाकी बैंकों पर इस हड़ताल का असर साफ नजर आएगा।

स्टेट बैंक को छोड़कर सभी बैंकों पर पड़ेगा हड़ताल का असर 

निजीकरण के विरोध में आॅल इंडिया बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन ने 26 नवंबर को हड़ताल की घोषणा की है। दरअसल यह हड़ताल ट्रेड यूनियनों के केंद्रीय संगठनों द्वारा 26 नंवबर को किए गए हड़ताल के आह्वान के समर्थन में ही है। कानपुर में इसका असर स्टेट बैंक को छोड़कर बाकी बैंकों पर नजर आएगा। इस संगठन की स्थानीय इकाई यूपी बैंक इंप्लाइज यूनियन की पंजाब नेशनल बैंक में सबसे मजबूत पकड़ है, इसलिए उसकी सभी शाखाओं पर इस हड़ताल का असर रहेगा। हालांकि पंजाब नेशनल बैंक प्रोग्रसिव इंप्लाइज एसोसिएशन के प्रांतीय उप महामंत्री संजय त्रिवेदी ने हड़ताल में शामिल ना होने की बात कही है। इसके बाद यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, बैंक आॅफ इंडिया की शाखाओं में भी काम प्रभावित हो सकता है। शुक्रवार को बैंक खुलेंगे लेकिन कार्य का लोड इसलिए ज्यादा होगा क्योंकि अगले तीन दिन बैंक फिर बंद रहेंगे। इसके बाद 28 नवंबर को चौथे शनिवार, 29 नवंबर को रविवार और 30 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा यानी गुरुनानक जयंती की छुट्टी रहेगी। इसके बाद बैंक दिसंबर में ही खुलेंगे। इसलिए कोशिश करें कि 25 नवंबर को ही अपने कार्य निपटा लें। इस बीच वी बैंकर यूनियन राष्ट्रीय महामंत्री आशीष मिश्रा ने भी हड़ताल से अलग रहने की बात कही है।

शाम को निकालेंगे जुलूस

26 नवंबर की हड़ताल के समर्थन में बैंक कर्मचारी आज शाम बड़ा चौराहा स्थित इंडियन बैंक (पूर्व में इलाहाबाद बैंक) से जुलूस निकालेंगे। यह जुलूस फूलबाग स्थित गांधी प्रतिमा तक जाएगा।

chat bot
आपका साथी