कानपुर डाकघर में सामने आया फर्जीवाड़ा, सहायक पोस्टमास्टर, डाक सहायक और ट्रेजरार निलंबित

कानपुर बड़ा चौराहा के प्रधान डाकघर में किसान विकास पत्र में गड़बड़ी सामने आने पर हेड पोस्टमास्टर ने कार्रवाई की है । उच्चाधिकारियों द्वारा चेक बनाने के प्रकरण की जांच कराने पर गड़बड़ी पकड़ में आ गई ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 07:57 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 07:57 AM (IST)
कानपुर डाकघर में सामने आया फर्जीवाड़ा, सहायक पोस्टमास्टर, डाक सहायक और ट्रेजरार निलंबित
कानपुर के प्रधान डाकघर में गड़बड़ी उजागर हुई है।

कानपुर, [मोहित गुप्ता]। बड़ा चौराहा स्थित प्रधान डाकघर में एक और फर्जीवाड़ा सामने आया है। अंडरवर्ल्ड डान छोटा राजन, माफिया मुन्ना बजरंगी का फोटोयुक्त डाक टिकट जारी करने के बाद से चर्चा में आए डाकघर में अब किसान विकास पत्र में गड़बड़ी सामने आई है। जमा किए पांच लाख रुपये की चेक को 50 लाख किए जाने पर सहायक पोस्टमास्टर, डाक सहायक और ट्रेजरार को निलंबित कर दिया गया है।

केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना किसान विकास पत्र सिर्फ डाकघर में ही उपलब्ध है, जिसे वहां की बचत बैंक से कोई भी व्यक्ति ले सकता है। पिछले दिनों एक युवक ने एजेंट के माध्यम से पांच लाख रुपये की चेक योजना के अंतर्गत जमा की थी, लेकिन उसी चेक पर पांच की जगह 50 लाख दर्ज हो गया। डाक सहायक विनीत शाह पर आरोप है कि उन्होंने बिना जांच पड़ताल के ही चेक समेत पत्रावली सहायक पोस्टमास्टर सतीश गौड़ के पास भेज दी। उन्होंने भी पत्रावली या चेक नहीं देखी और फाइल आगे ट्रेजरार अशोक के पास भेज दी।

अशोक ने जब चेक आगे बढ़ाई तो उच्चाधिकारियों ने मामले को पकड़ लिया। जांच की तो पता चला कि कागजों में जमा राशि पांच लाख रुपये है, लेकिन चेक में 50 लाख लिखा हुआ है। इस पर उच्चाधिकारियों की ओर से जांच कराई गई तो कर्मचारियों की गड़बड़ी पकड़ में आई। मुख्य पोस्टमास्टर ने सहायक पोस्टमास्टर, डाक सहायक और ट्रेजरार तीनों को निलंबित कर दिया है। वहीं इसकी जांच कराने के लिए जांच अधिकारी नामित किया गया है।

124 माह में दोगुना होते हैं रुपये : किसान विकास पत्र योजना के अंतर्गत जमा होने वाला धन 124 माह के लिए फिक्स किया जाता है। इसके बाद यह रकम दोगुनी हो जाती है। इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है।

निलंबित हो चुके हैं डिप्टी पोस्टमास्टर : प्रधान डाकघर से अंडरवल्र्ड डान छोटा राजन और माफिया मुन्ना बजरंगी की फोटोयुक्त टिकट जारी हो गई थी। इस पर तत्कालीन डिप्टी पोस्टमास्टर शिव कुमार यादव और डाक सहायक रजनीश का निलंबन हुआ था। दोनों अभी तक बहाल नहीं हो पाए हैं। किसान विकास पत्र योजना में तीन कर्मचारियों ने गड़बड़ी की थी। उनको निलंबित कर दिया गया है। तीनों की भूमिका की जांच कराई जा रही है। -मनोज श्रीवास्तव, मुख्य पोस्टमास्टर प्रधान डाकघर

chat bot
आपका साथी