कानपुर में शुरू हुई सेना भर्ती रैली, पहले दिन बाराबंकी के आधे से ज्यादा युवा दौड़ में हांफे

पंजीकृत अभ्यर्थियों में दो हजार रहे अनुपस्थित, 70 फीसद से अधिक युवा पूरी नहीं कर सके दौड़। नौ अक्टूबर तक जारी रहेगी भर्ती प्रक्रिया।अभ्यर्थियों की निगरानी सैन्य अफसर करते रहे।

By AbhishekEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 12:05 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 12:46 PM (IST)
कानपुर में शुरू हुई सेना भर्ती रैली, पहले दिन बाराबंकी के आधे से ज्यादा युवा दौड़ में हांफे
कानपुर में शुरू हुई सेना भर्ती रैली, पहले दिन बाराबंकी के आधे से ज्यादा युवा दौड़ में हांफे

कानपुर (जागरण संवाददाता)। जिला व पुलिस प्रशासन तथा सैन्य प्रशासन व 14 ब्रिगेड की टीम की मौजूदगी में बुधवार से कैवलरी ग्राउंड में सेना भर्ती रैली की शुरुआत हो गई। यह भर्ती प्रक्रिया 9 अक्टूबर तक जारी रहेगी, यहां तिथि के अनुसार अलग अलग जिलों से युवा प्रतिभाग करेंगे। पहले दिन बाराबंकी के युवाओं ने प्रतिभाग किया, इसमें करीब दो हजार अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। 

बुधवार की अल सुबह शुरु हुई भर्ती प्रक्रिया में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी दौड़ की बाधा ही पूरी नहीं कर सके। आधी रात से ही रैली शुरू हो गई थी। रात करीब साढ़े बारह बजे सबसे पहले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्रों को स्कैन किया गया। इसके बाद उन्हें दौड़ के लिए मैदान में ले जाया गया। पहले दिन बाराबंकी से लगभग छह हजार अभ्यर्थियों को फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया गया था।

सैन्य सूत्रों के मुताबिक दो हजार से अधिक अभ्यर्थी भर्ती रैली में नहीं पहुंचे। यहां पहुंचे चार हजार में करीब एक हजार दो सौ अड़तीस तय समय में दौड़ की बाधा पूरी कर सके। करीब सत्तर फीसद अभ्यर्थी दौड़ में ही हांफ गए। दौड़ पूरी करने वाले अभ्यर्थियों को लंबी कूद, पुल अप्स और बैलेंस बीम के फिटनेस टेस्ट से गुजारा गया। इन सभी अभ्यर्थियों की निगरानी सैन्य अफसर करते रहे।

प्रवेश के समय तलाशी में बैग में मिलीं दवाएं

सेना भर्ती रैली में प्रवेश द्वार पर जब अभ्यर्थियों के बैग की तलाशी ली गई तो उनके पास से बड़ी मात्रा में दवाएं बरामद हुईं। इन दवाओं को छात्रों से ले लिया गया और इसके बाद उन्हें फिटनेस टेस्ट ग्राउंड में जाने की अनुमति दी गई। बताया गया कि गुरुवार को कन्नौज की छिबरामऊ तहसील के लगभग छह हजार अभ्यर्थियों को फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया गया है।
यह भी पढ़ें : देश सेवा का जज़्बा है तो सुनहरा मौका, जानें सेना भर्ती रैली की तिथि

chat bot
आपका साथी