लगातार हो रहे आक्सीजन के संकट से निपटने के लिए इटावा में आक्सीजन प्लांट को सांसें देने पहुंचे सेना के जवान

प्लांट मरम्मत करा रहे अधिकारी ने नाम बताने से इन्कार कर कहा कि हम देश की सेवा करते हैं और सैफई विश्वविद्यालय के गैस प्लांट में खराबी की जानकारी दी गई थी। जवान प्रयास कर रहे हैं कि अतिशीघ्र प्लांट चालू कर लिया जाए।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 07:04 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 07:04 PM (IST)
लगातार हो रहे आक्सीजन के संकट से निपटने के लिए इटावा में आक्सीजन प्लांट को सांसें देने पहुंचे सेना के जवान
उत्तरप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में ऑक्सीजन प्लांट को देखते सेना के जवान

इटावा, जेएनएन। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए सेना के जवानों ने मोर्चा संभाला है। यहां उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में बंद ऑक्सीजन प्लांट चालू करने के लिए आगरा से आए जवान पूरी मुस्तैदी से काम कर रहे हैैं। प्लांट चालू होने से इटावा, मैनपुरी सहित कई जनपदों के मरीजों को बड़ा आराम होगा। 509 आर्मी बेस वर्कशॉप आगरा से पहुंची सेना की टीम में एक ऑफिसर तथा एक जेसीओ और आठ टेक्नीशियन हैैं।

प्लांट मरम्मत करा रहे अधिकारी ने नाम बताने से इन्कार कर कहा कि हम देश की सेवा करते हैं और सैफई विश्वविद्यालय के गैस प्लांट में खराबी की जानकारी दी गई थी। जवान प्रयास कर रहे हैं कि अतिशीघ्र प्लांट चालू कर लिया जाए। गैस प्लांट में कंप्रेशर प्रेशर नहीं बना रहा है जिसको देखा जा रहा है।

2008 में चालू हुआ था प्लांट : विवि में 6 जनवरी 2008 को तत्कालीन चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने निदेशक डायरेक्टर ब्रिगेडियर टी प्रभाकर की मौजूदगी में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया था। पूरे हॉस्पिटल को पाइप लाइन के जरिए आक्सीजन आपूर्ति की जाती थी, लेकिन बीते 2 साल से प्लांट में खराबी के कारण चिकित्सा विश्वविद्यालय गाजियाबाद से वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में ऑक्सीजन मंगवाई जा रही थी।

शिवपाल ने ठीक कराने को लिखा था पत्र : प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय विधायक शिवपाल सिंह यादव ने विवि के कुलाधिपति एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर ऑक्सीजन प्लांट ठीक कराने की मांग की थी।

तीन दिन पहले डीएम ने किया था निरीक्षण : वर्तमान में अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों में रोजाना सात से 10 हजार लीटर ऑक्सीजन की खपत हो रही है। डीएम श्रुति सिंह ने लखनऊ से आई टेक्निकल टीम संग विवि का निरीक्षण किया था। इसके बाद उसकी मरम्मत शुरू कराई थी।  

chat bot
आपका साथी