पास वाले वाहनों की अब रूकेगी मनमानी, पुलिस जारी करने जा रही इस तरह के क्यूआर कोड

पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद यातायात पुलिस लगातार व्यवस्था में सुधार करने के प्रयास कर रही है। बीते दिनों माल रोड के नरोना चौराहे के पास एफसीआइ गोदाम से राशन लोड ट्रक ने बाइक सवार मां-बेटे को कुचल दिया था

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 01:05 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:43 PM (IST)
पास वाले वाहनों की अब रूकेगी मनमानी, पुलिस जारी करने जा रही इस तरह के क्यूआर कोड
अफसरों का कहना है कि तीन दिन बाद से पास जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी

कानपुर, जेएनएन। शहर में पास वाले वाहनों की मनमानी को रोकने के लिए पुलिस क्यूआर कोड वाले वाहनों के पास जारी करने जा रहा है। नए क्यूआर कोड वाले वाहन पास जारी करने के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। अब तक 108 वाहन स्वामियों की ओर से पास के लिए आवेदन किया जा चुका है। यातायात विभाग की ओर से दो तरह के और अलग-अलग रंग के स्थाई और अस्थाई पास जारी किए जाएंगे। अफसरों का कहना है कि तीन दिन बाद से पास जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद यातायात पुलिस लगातार व्यवस्था में सुधार करने के प्रयास कर रही है। बीते दिनों माल रोड के नरोना चौराहे के पास एफसीआइ गोदाम से राशन लोड ट्रक ने बाइक सवार मां-बेटे को कुचल दिया था, जिससे मौके पर ही दोनों की मौत हो गई थी।

हादसे के बाद पास वाले वाहनों की मनमानी रोकने के लिए यातायात विभाग ने सख्त कदम उठाया है। शहर में नोइंट्री के समय में परिवर्तन करने के साथ ही पास वाले वाहनों की संख्या सीमित करने के लिए नए सिरे से वाहन पास जारी करने की योजना तैयार करके इस पर काम शुरू किया था। नई व्यवस्था के तहत दो तरह के पास विभाग की ओर से जारी किए जाएंगे। पीले रंग के पास स्थाई होंगे और नारंगी रंग वाले पास अस्थाई होंगे। स्थाई पास की वैद्यता एक साल की होगी। नई व्यवस्था के तहत क्यूआर कोड वाले वाहन पास के लिए सप्ताह पूर्व आवेदन शुरू हुआ था। गुरुवार तक करीब 108 लोगों ने वाहन पास के लिए आवेदन किया था।

अस्थाई पास वाले वाहनों की भी होगी समय की पाबंदी : डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि जरूरत के हिसाब से वाहनों के अस्थाई पास जारी किए जाएंगे। इनकी वैद्यता जरूरत के आधार पर तय होगी, लेकिन खास बात यह होगी कि अस्थाई पास वाले वाहनों को भी निर्धारित समय पर ही निकलना होगा। निर्धारित समय के बाद अगर वाहन निकलते हुए पकड़ा जाएगा तो यातायात नियम के उल्लंघन की कार्रवाई की जायेगी।

इनका ये है कहना क्यूआर कोड वाले वाहन पास स्थाई और अस्थाई होंगे । वाहन पास के लिए अब तक 108 लोग आवेदन कर चुके हैं। आने वाले तीन दिनों में पास जारी करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

                                                                                  - बीबीजीटीएस मूर्ति, डीसीपी ट्रैफिक 

chat bot
आपका साथी