भगवान भरोसे बिजली विभाग के उपकरण : भीषण गर्मी में रोज हो रहे फाल्ट

शहर की बात करें तो महोबा में ही हर एक-दो घंटे में बिजली ट्रिपिंग पूरी गर्मी भर चालू रहती है। पांच दिन पहले शहर के गांधीनगर सुभाषनगर आल्हा चौक आदि क्षेत्र की बिजली आर्पूति 15 घंटे बाधित रही थी। वैसे तो यह समस्या पूरे साल रहती है

By Akash DwivediEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 02:50 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 02:50 PM (IST)
भगवान भरोसे बिजली विभाग के उपकरण : भीषण गर्मी में रोज हो रहे फाल्ट
जर्जर लाइनों को सही कराने के साथ पुराने उपकरण बदले जा रहे

महोबा, जेएनएन। बिजली विभाग के दावे तो बहुत बड़े हैं लेकिन हकीकत कुछ और ही दिख रही है। उसके दावों पर जर्जर तार, पुराने उपकरण फाल्ट लगा रहे हैं। यही कारण है कि गांव में पांच घंटे से भी अधिक की कटौती हो रही है। शहर में तीन से चार घंटे तक बिजली बाधित रहती है। कई बार तो बारिश और तेज हवा के कारण शहर में रात-रात भर बिजली गायब हो जाती है। दूसरी तरफ विभाग का दावा है कि जर्जर लाइनों को सही कराने के साथ पुराने उपकरण बदले जा रहे हैं।

शहर की बात करें तो महोबा में ही हर एक-दो घंटे में बिजली ट्रिपिंग पूरी गर्मी भर चालू रहती है। पांच दिन पहले शहर के गांधीनगर, सुभाषनगर, आल्हा चौक आदि क्षेत्र की बिजली आर्पूति 15 घंटे बाधित रही थी। वैसे तो यह समस्या पूरे साल रहती है लेकिन बिजली की समस्या गर्मी आते ही और बढ़ जाती है।

24 घंटे से गायब बिजली : पनवाड़ी क्षेत्र में पिछले चौबीस घंटे से बिजली गायब है। यहां सबस्टेशन में उपकरण फुंक जाने के कारण करीब पचास गांवों और कस्बा की आपूर्ति बंद रही। पनवाड़ी के व्यापारी किशन ने बताया कि लगातार कटौती होने से घरों से निकल कर बच्चों तक को बाहर आना पड़ता है। बाजार पर भी कटौती का असर पड़ रहा है।

इसलिए आ रहे फाल्ट : शहर में कई क्षेत्रों में पुरानी लाइनें हैं। इन्हें बदलने के स्थान पर विभाग उसी में जोड़तोड़ करके आपूर्ति संचालित करता है। शहर के गांधीनगर में बिजली के तार नजदीक तक लटकते रहते हैं। इससे कभी भी कोई घटना भी हो सकती है। सुभाषनगर में भी बिजली के तार झूलते रहते हैं। आपस में टकराने से लाइन फाल्ट हो जाती है।

चेङ्क्षकग में मुंह देखी : शहर में विभाग चेकिंग के दौरान छोटे उपभोक्ताओं पर डंडा चलाता है लेकिन जहां चार-चार एसी, तीन फेस कनेक्शन हैं वहां लाखों बकाया होने पर भी उन्हें छूट मिल रही है। जबकि लाइन में अधिक लोड और फाल्ट इन्हीं एसी के संचालन से आता है।

क्या कहते हैं उपभोक्ता

महोबा के सुभाषनगर निवासी महेश कहते हैं कि बिजली विभाग के कर्मचारी केवल शोषण करते हैं। फाल्ट होने पर शिकायत करो तो सुनते नहीं हैं। भरवारा के किसान शिवप्रसाद, जानकी, मनोज कहते हैं कि बिजली आपूर्ति पर्याप्त न आने से सरकारी नलकूप से पानी नहीं मिल पाता है।

इनका ये है कहना शहर में 24 घंटे और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 18 घंटे बिजली आपूर्ति के आदेश हैं, उसी के अनुसार सप्लाई दी जाती है, फाल्ट आने और अधिक लोड बढऩे पर बीच-बीच में लाइन बंद करनी पड़ती है। शहर में जहां भी पुरानी लाइनें हैं उन्हें बदला जा रहा है। आरएस गौतम, अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग महोबा।

chat bot
आपका साथी