बीमा राशि ट्रांसफर करने का झांसा देकर निकाली रकम

साइबर ठग ने फोन-पे एप डाउनलोड कराने के बाद खाते से निकाल लिए दस हजार रुपये

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 01:11 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 01:11 AM (IST)
बीमा राशि ट्रांसफर करने का  झांसा देकर निकाली रकम
बीमा राशि ट्रांसफर करने का झांसा देकर निकाली रकम

जासं, कानपुर : बीमा राशि का आनलाइन भुगतान करने का झांसा देकर साइबर ठगों ने अशोक नगर निवासी नलिनी सिंह के खाते से 10 हजार रुपये निकाल लिए। पीड़िता ने नजीराबाद थाने में मुकदमा लिखाया है।

नलिनी सिंह के मुताबिक 13 अक्टूबर को अनजान नंबर से फोन आया। काल करने वाले ने खुद को एलआइसी का प्रतिनिधि बताते हुए कहा, आपके पापा आत्मप्रकाश सिंह के खाते में एलआइसी का 25 हजार रुपये आया है। उनका खाता काम नहीं कर रहा। उन्होंने आपका नंबर दिया है। इसके बाद आरोपित ने फोन-पे एप डाउनलोड कराया और कहा कि फोन-पे के जरिए पैसा ट्रांसफर होगा। एप डाउनलोड करने पर नलिनी को खाते में 25 हजार रुपये आने का स्क्रीनशाट दिखा, लेकिन रकम नहीं आई। इसी बीच नलिनी के खाते से 10390 रुपये निकल गए। थाना प्रभारी ने बताया कि साइबर सेल की मदद से जांच की जा रही है।

--------

केवाइसी अपडेट करने का झांसा देकर निकाले 21 हजार

जासं, कानपुर : अर्मापुर एस्टेट में रहने वाले रमेश यादव के खाते से साइबर ठगों ने 21 हजार रुपये पार कर दिए। ठगों ने फोन कर उन्हें मोबाइल नंबर की केवाइसी अपडेट करने का झांसा दिया और खाते का ब्योरा ले लिया। रमेश की तहरीर के मुताबिक 12 अक्टूबर को सुबह 11 बजे उनके फोन पर दो अनजान नंबरों से मैसेज आए, जिसमें मोबाइल नंबर की केवाइसी अपडेट कराने की बात लिखी थी। रमेश ने एक नंबर पर फोन मिलाया तो काल रिसीव करने वाले ने 10 रुपये का रीचार्ज करने को कहा। इसके बाद आरोपित ने डेबिट कार्ड का नंबर और सीवीवी कोड पूछकर खाते से 21 हजार रुपये निकाल लिए।

chat bot
आपका साथी