कानपुर के छात्र ने तैयार की LPG Smoke Detector Device, गैस लीक होते ही बजने लगेगा सायरन

LPG Smoke Detector Device टिंकर इंडिया लैब के संस्थापक व जय नारायण विद्या मंदिर इंटर कालेज में भौतिकी के शिक्षक कौस्तुभ ओमर ने बताया कि इस डिवाइस की कीमत 600 रुपये है। इसे कोई भी विकास नगर स्थित टिंकर इंडिया लैब से खरीद सकता है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 03:40 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 05:29 PM (IST)
कानपुर के छात्र ने तैयार की LPG Smoke Detector Device, गैस लीक होते ही बजने लगेगा सायरन
कुछ ऐसी दिखेगी एलपीजी स्मोक डिटेक्टर डिवाइस।

कानपुर, जेएनएन।  LPG Smoke Detector Device अक्सर ही हम सुनते हैं, कि घरों, कार्यालयों में जब गैस सिलिंडर का उपयोग किया जाता है तो गैस लीक होने के चलते कई हादसे हो जाते हैं। हादसों में लोगों की जान तक चली जाती है। हालांकि, इन हादसों पर अंकुश लग सके, इसके लिए विकास नगर स्थित टिंकर इंडिया लैब में जय नारायण विद्या मंदिर के छात्रों- शिवा, नीरज व शरद पांडेय ने एलपीजी स्मोक डिटेक्टर डिवाइस तैयार कर दी है। यूएसबी आधारित इस डिवाइस को सिलिंडर के समीप लगा देने से हादसों पर काफी हद तक अंकुश लग सकेगा।

ऐसे काम करती है डिवाइस: शिवा, नीरज व शरद पांडेय ने बताया कि एलपीजी स्मोक डिटेक्टर डिवाइस के लग जाने से, जैसे ही गैस लीक होती है तो डिवाइस में लगे स्मोक सेंसर के चलते बीप की आवाज आने लगती है। इसके बाद बीप की आवाज तब तक आती रहती है, जब तक गैस लीक होती है। सिलिंडर का नाब बंद करते ही बीप की आवाज भी बंद हो जाती है।

600 रुपये है लागत: टिंकर इंडिया लैब के संस्थापक व जय नारायण विद्या मंदिर इंटर कालेज में भौतिकी के शिक्षक कौस्तुभ ओमर ने बताया कि इस डिवाइस की कीमत 600 रुपये है। इसे कोई भी विकास नगर स्थित टिंकर इंडिया लैब से खरीद सकता है। डिवाइस पर एक साल की वारंटी भी दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी