Kanpur में Ambulance चालक DM के फरमान को दिखा रहे ठेंगा, सभी ने बनाई अपनी अलग Rate List , लुट रहे तीमारदार

पिछले दिनों डीएम ने मनमानी करने वाले चालकों के खिलाफ टीम बनाकर कार्रवाई भी की थी। इसके बाद भी चालकों में सुधार नहीं देखने को मिल रहा है। डीएम की तय दरों के हिसाब से नहीं चलने और मनमानी करने वाले चालक अपने रेट पर ही सेवा दे रहे हैं।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:50 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:50 AM (IST)
Kanpur में Ambulance चालक DM के फरमान को दिखा रहे ठेंगा, सभी ने बनाई अपनी अलग Rate List , लुट रहे तीमारदार
ऐसे में मजबूर मरीज व तीमारदार उनकी मनमानी का शिकार हो रहे

कानपुर, जेएनएन। संक्रमण काल में मरीजों की सेवा में तत्पर दिखने वाली एंबुलेंस के चालक उन्हेंं लूटने से नहीं चूक रहे हैं। गंतव्य तक पहुंचाने के लिए वह मनमाने दाम वसूल रहे हैं। पिछले दिनों डीएम ने मनमानी करने वाले चालकों के खिलाफ टीम बनाकर कार्रवाई भी की थी। इसके बाद भी चालकों में सुधार नहीं देखने को मिल रहा है। डीएम की तय दरों के हिसाब से नहीं चलने और मनमानी करने वाले चालक अपने रेट पर ही सेवा दे रहे हैं। ऐसे में मजबूर मरीज व तीमारदार उनकी मनमानी का शिकार हो रहे हैं।

केस एक : हैलट ब्लड बैंक के पास खड़े एंबुलेंस चालक तीमारदार से रिपोर्ट देखने के बाद ही दरों पर बात कर रहे हैं। तीमारदार राकेश आहूजा ने बताया कि रिपोर्ट देखने के बाद चालक तय स्थान पर अपनी रेट लिस्ट के हिसाब से चलने को ही तैयार होते हैं। कर्नलगंज तक जाने के लिए चालक ने एक हजार रुपये मांगे। जब डीएम की रेट लिस्ट के हिसाब से चलने की बात की तो वह चला गया।

केस दो : हैलट के कोविड वार्ड से छुट्टी मिलने पर मरीज और तीमारदार देवीदयाल को काफी देर तक एंबुलेंस नहीं मिली। हैलट के पीछे पोस्टमार्टम हाउस के पास से पहुंचकर पुखरायां जाने के लिए एंबुलेंस चालक से बात की। पहले तो रॉयल एंबुलेंस के चालक ने तीन हजार रुपये मांगे। काफी देर बातचीत के बाद चालक ने 25 सौ देने की बात कही।

केस तीन : उर्सला से शुक्लागंज तक गर्भवती महिला फातिमा को जाने के लिए एंबुलेंस चालक ने 18 सौ रुपये की मांग की। तीमारदार आकिब के आग्रह के बाद 1200 रुपये में जाने को तैयार हुआ।

यह दरें हुई थी तय बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस के लिए 80 किमी तक 800 रुपये और इसके आगे जाने का 10 रुपये प्रति किमी। एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस का 80 किमी तक का 960 रुपये इसके आगे प्रति किमी 12 रुपये अतिरिक्त। चालक का शुल्क अधिकतम पांच सौ रुपये प्रतिदिन आठ घंटे के लिए। आठ से अधिक घंटे होने पर सौ रुपये प्रति घंटा।  

chat bot
आपका साथी