कानपुर की 80 ट्रक प्याज की जरूरत को पूरा करेगा अलवर का प्याज

नासिक और शाजापुर में प्याज के खराब होने से लगातार बढ़ रही कीमत 20 दिन में आने लगेगा अलवर का प्याज अच्छी फसल से मिलेगी राहत इस समय करीब 40 ट्रक प्याज चकरपुर आ रहे एक ट्रक में करीब 30 टन प्याज आने से आवक करीब 1200 टन है

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 09:43 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 09:43 PM (IST)
कानपुर की 80 ट्रक प्याज की जरूरत को पूरा करेगा अलवर का प्याज
पैदावार के बाद जमीन पर रखे हुए प्याज

कानपुर, जेएनएन। थोक बाजार में इन दिनों बढ़ती हुई प्याज की कीमतों को देखते हुए आढ़तियों को अलवर का प्याज का इंतजार है। थोक बाजार में इस समय शाजापुर और नासिक से प्याज आ रहा है। वहां प्याज खराब होने की वजह से स्थानीय थोक बाजार में 32 से 34 रुपये किलो प्याज बिक रहा है। आढ़तियों के मुताबिक अगले 20 दिन में अलवर का प्याज आ जाएगा। वहां बहुत अच्छी फसल होने की वजह से आवक दोगुनी हो जाएगी, जिससे कीमतों में कमी आएगी।

नासिक और शाजापुर के प्याज में इस बार रोग लग गया है। इसकी वजह से प्याज बहुत दिनों नहीं सुरक्षित नहीं रखा जा पा रहा है। बारिश का भी प्याज पर असर पड़ा है। वर्तमान में करीब 40 ट्रक प्याज रोज चकरपुर सब्जी मंडी में आ रहे हैं। एक ट्रक में करीब 30 टन प्याज आने से आवक करीब 1200 टन है। वैसे सामान्य दिनों में कानपुर में 80 ट्रक प्याज की आवक होती है। कारोबारियों के मुताबिक अलवर के प्याज को निकालने का काम शुरू होने वाला है और अगले 20 दिन में उसकी आवक शुरू हो जाएगी। कानपुर से आसपास के जिलों के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी प्याज भेजा जाता है। इसलिए यहां के भाव से वहां के बाजारों तक में प्याज का दाम प्रभावित होता है।

इनका ये है कहना

अलवर की फसल बहुत अच्छी हुई है। कानपुर को रोज जो 80 ट्रक की जरूरत होती है, अलवर का प्याज उस जरूरत को पूरा कर देगा। इससे कीमतों में भी कमी आएगी क्योंकि प्याज की कमी नहीं रहेगी। - हरीशंकर गुप्ता, प्याज के थोक कारोबारी। 

chat bot
आपका साथी