पढ़ाई के साथ ही B.Tech के छात्रों को दी जाएगी Industry की जानकारी, करना होगा ये Online Course

इंडस्ट्री को बीटेक छात्र छात्राएं तो चाहिए होते हैं लेकिन छात्रों को वहां की सुरक्षा के बारे में पहले से जानकारी देने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद ने ऑनलाइन कोर्स डिजाइन किया है। यह कोर्स सरकारी व निजी दोनों क्षेत्र के उद्योगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है

By Akash DwivediEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 03:54 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 03:54 PM (IST)
पढ़ाई के साथ ही B.Tech के छात्रों को दी जाएगी Industry की जानकारी, करना होगा ये Online Course
दो से ढाई घंटे के छह अलग-अलग ऑनलाइन क्लास

कानपुर, जेएनएन। बीटेक करने के बाद इंडस्ट्री में जॉब के लिए पहुंचे छात्र-छात्राओं को इंडस्ट्री की तमाम तरह की सुरक्षा के संबंध में कोई जानकारी नहीं होती। किसी खास तरह के उद्योग में किस तरह की सुरक्षा की जरूरत होती है और किसी हादसे की स्थिति में किस तरह से उससे निपटा जाए, इससे वे पूरी तरह अनजान होते हैं। अब इन छात्र छात्राओं को इंडस्ट्री में जाने से पहले ही सुरक्षा के संबंध में अपडेट करने की तैयारी राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद कर रहा है। इसके लिए ऑनलाइन कोर्स की तैयारी की गई है, जिसमें पेट्रोलियम, ऑयल एंड गैस, निर्माण क्षेत्र, केमिकल प्लांट, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आदि क्षेत्रों में बरती जाने वाली सुरक्षा के संबंध में छात्रों बताया जाएगा।

ढाई घंटे की होगी नई तरह की क्लास : इंडस्ट्री को बीटेक छात्र छात्राएं तो चाहिए होते हैं, लेकिन छात्रों को वहां की सुरक्षा के बारे में पहले से जानकारी देने के लिए राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद ने ऑनलाइन कोर्स डिजाइन किया है। यह कोर्स सरकारी व निजी दोनों क्षेत्र के उद्योगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इसमें दो से ढाई घंटे के छह अलग-अलग ऑनलाइन क्लास छात्र-छात्राओं में अलग-अलग तरह की सुरक्षा के बारे में बताया जाएगा। चार जुलाई से ये क्लास शुरू हो जाएंगी। ये क्लास अपने अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ लेंगे। इसमें इलेक्ट्रिक्ल सेफ्टी, कंस्ट्रक्शन सेफ्टी, फायर सेफ्टी आदि रहेंगे। अगस्त के दूसरे सप्ताह में इसकी परीक्षा होगी। राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के सहायक निदेशक उज्जवल नारायण के मुताबिक परीक्षा में जिन छात्रों को 60 फीसद अंक प्राप्त होंगे, उन्हेंं प्रमाणपत्र दिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी