स्कूलों में तसव्वुफ की तालीम की मांग, ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन काउंसिंल ने अजीत डोभाल से की चर्चा

ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन काउंसिंल का बीस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से मुलाकात की है। उन्होंने सूफियों की शिक्षा भाईचारा और प्रेम खानकाहों में शैक्षिक केंद्र स्थापित करने की मांग की है। सूफीमत की शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम शुरू किया जाए।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 01:51 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 01:51 PM (IST)
स्कूलों में तसव्वुफ की तालीम की मांग, ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन काउंसिंल ने अजीत डोभाल से की चर्चा
सूफी खानकाहों ने हमेशा आतंकवाद का विरोध किया है।

कानपुर, जेएनएन। ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन काउंसिंल का बीस सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से दिल्ली में मिला। प्रतिनिधिमंडल में खानकाह मख्दूम शाह सफी के सज्जादानशीन अफजाल मोहम्मद फारूकी भी शामिल थे। सज्जादानशीनों ने देश की गंगा जमुनी तहजीब को कायम रखने में सूफी मत के महत्व पर चर्चा की। कहा गया कि सूफी खानकाहों ने सदैव हर तरह आतंकवाद का विरोध किया है। स्कूल व कालेज में तसव्वुफ (सूफीमत) की शिक्षा देने के लिए पाठ्यक्रम शुरू किया जाए।

खानकाह हजरत मख्दूम शाह सफी के सज्जादानशीन अफजाल मोहम्मद फारूकी ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मौजूदा वक्त में दरगाहों की अहमियत. भाईचारा बढ़ाने में सूफियों की भूमिका पर चर्चा हुई। स्कूलों व कालेजों में तसव्वुफ (सूफीमत) को भी पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने की मांग भी की गई। चर्चा के दौरान खानकाहों में बच्चों के लिए शैक्षिक केंद्र स्थापित किए जाने पर भी विचार विमर्श हुआ।

कहा गया कि बच्चे स्कूलों में मिलने वाली शिक्षा के साथ ही खानकाही व्यवस्था को भी समझ सकेंगे। बच्चों का जुड़ाव भी सूफी की तरफ होगा। इस तरह हजरत मोईनुद्दीन चिश्ती ख्वाजा गरीब नवाज, बाबा फरीदुद्दीन गंज शकर, हजरत निजामुद्दीन औलिया सहित अन्य सूफियों की शिक्षा का प्रचार प्रसार होगा। अफजाल मोहम्मद फारूकी ने बताया कि कई सज्जादानशीनों ने वक्फ बोर्ड की ओर से परेशान करने का मुद्दा भी उठाया।

इस तरह के काम पर रोक लगनी चाहिए। वक्फ बोर्ड में ऐसे अधिकारी व सदस्य रखे जाए जो सूफी कल्चर को जानते हो। हज पर जाने वाले जायरीन को इनकम टैक्स रिटर्न भरने की बाध्यता को समाप्त किया जाए। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को देश में एकता, प्रेम, भाईचारे कायम रखने में सूफियों के योगदान के बारे में बताया गया।

chat bot
आपका साथी