प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मछुआरों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य

सामान्य वर्ग के लाभार्थियों को कुल लागत की 40 प्रतिशत धनराशि तथा अनुसूचित जाति/जनजाति के लाभार्थियों को कुल लागत की 60 प्रतिशत धनराशि अनुदान के रूप में मिलेंगे 21 हेक्टेयर क्षेत्रफल के सामुदायिक ग्राम सभा तालाबों के 10.50 हेक्टेयर क्षेत्रफल के तालाबों के पट्टे दिए जा चुके

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 01:16 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 01:16 PM (IST)
प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मछुआरों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य
मत्स्य पालन करते हुए मछुआरे का चित्र

इटावा, जेएनएन। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना वर्ष 2020-21 से मछुआरों व मत्स्य पालकों की आय को दोगुना करने और रोजगार सृजित करने का लक्ष्य तय किया गया है। योजना के माध्यम से उन्हें सामाजिक व आर्थिक जोखिम से सुरक्षा प्रदान की जाएगी। सामान्य वर्ग के लाभार्थियों को कुल लागत की 40 प्रतिशत धनराशि तथा अनुसूचित जाति/जनजाति के लाभार्थियों को कुल लागत की 60 प्रतिशत धनराशि अनुदान के रूप में शासन की ओर से दी जाएगी। यह धनराशि डीबीटीएल के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में सीधे हस्तांतरित की जाएगी।

योजना के क्रियान्वयन को लेकर मत्स्य विभाग जिला स्तरीय समिति (डीएलसी) की बैठक कलक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी श्रुति सिंह की अध्यक्षता में की गई। उन्होंने जानकारी दी कि योजना में मछुआ समाज के व्यक्तियों के अतिरिक्त मछली पालन से जुड़े व्यक्ति भी पात्रता की श्रेणी मे आते हैं। उन्होंने तालाब निर्माण एवं मोटर साइकिल विथ आइस बाॅक्स योजना के सापेक्ष प्राप्त आवेदनों का परीक्षण आदि की प्रक्रिया यथा शीघ्र पूर्ण कराते हुए लाभार्थियों को लाभान्वित किए जाने पर जोर दिया।

इनका ये है कहना

सहायक निदेशक मत्स्य डाॅ. टी. कुमार ने बताया कि योजना के अंतर्गत निजी भूमि पर 5 हेक्टेयर और रियरिंग यूनिट पर 5 हेक्टेयर भूमि पर तालाब निर्माण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसके सापेक्ष आवेदन प्राप्त कर लिए गए हैं। 10 यूनिट मोटरसाइकिल विथ आइस बाक्स के लक्ष्य के सापेक्ष आवेदन प्राप्त कर लिए गए हैं। 21 हेक्टेयर क्षेत्रफल के सामुदायिक ग्राम सभा तालाबों के दस वर्षीय पट्टा आवंटन के सापेक्ष 10.50 हेक्टेयर क्षेत्रफल के तालाबों के पट्टे लाभार्थियों को दिए जा चुके हैं। इसके अलावा मत्स्य बीज वितरण (निगम) के 25 लाख के भौतिक लक्ष्य के सापेक्ष 22 लाख का लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है तथा प्रक्षेत्र बीज वितरण (निगम) के तय 7 लाख का भौतिक लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। बैठक में सीडीओ राजा गणपति आर., जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक कृष्ण कुमार, उपायुक्त मनरेगा, अधिशासी अभियंता सिंचाई सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

जिले में मत्स्य उत्पादन के हाल पर एक नजर

जनपद में मछुआ समुदाय की आबादी लगभग - 12,625

कुल 801 ग्राम सभा तालाबों का क्षेत्रफल - 383.56 हेक्टेयर

कुल तालाबों में 0.2 हेक्टेयर से बड़े - 624 तालाब

619 लाभार्थियों तथा 6 विभागीय तालाबों में मत्स्य पालन

जनपद में एक-एक मत्स्य प्रक्षेत्र, निजी हैचरी तथा 2 फिश फीड मिलें जनपद में कुल मत्स्य उत्पादन लगभग 67,396 किलोग्राम  

chat bot
आपका साथी