कानपुर: फर्जीवाड़े के पकड़े जाने के बाद अब पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों का होगा सत्यापन

शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में 14 सौ से अधिक लाभार्थी अपात्र पाए गए थे। इस मामले के बाद समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी वर्षा अग्रवाल को निलंबित कर दिया गया और कई के विरुद्ध अभी विभागीय कार्रवाई होनी है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 06:10 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 06:10 PM (IST)
कानपुर: फर्जीवाड़े के पकड़े जाने के बाद अब पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों का होगा सत्यापन
पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों का सत्यापन होगा। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। शादी अनुदान, पारिवारिक लाभ योजना और कन्या सुमंगला योजना में हुए फर्जीवाड़े और घोटाले के बाद अब विधवा, वृद्धा और दिव्यांग पेंशन योजना के लाभार्थियों का सत्यापन होगा। इसके लिए ग्राम पंचायत अधिकारियों, ग्राम विकास अधिकारियों और लेखपालों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सत्यापन का कार्य दीपावली बाद शुरू होगा। जांच टीम घर- घर जाएगी और लोगों की आर्थिक स्थिति व पात्रता के अन्य मानकों को देखेगी। जो लोग अपात्र होंगे उनका नाम तो काटा ही जाएगा उनसे वसूली भी होगी। इसी तरह उन्हें पात्र बनाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई भी होगी।

शादी अनुदान और पारिवारिक लाभ योजना में 14 सौ से अधिक लाभार्थी अपात्र पाए गए थे। समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह , जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी वर्षा अग्रवाल को निलंबित किया गया। उप निदेशक पिछड़ा वर्ग अजीत प्रताप सिंह समेत दो अधिकारियों और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की उप निदेशक के विरुद्ध अभी विभागीय कार्रवाई होनी है। इसी तरह कन्या सुमंगला योजना में 258 अपात्र पाए गए हैं। इन अपात्रों को पात्र बनाने वाले 23 पंचायत सचिवों, तीन कानूनगो पर कार्रवाई के साथ ही सदर तहसील के एक संविदा कर्मी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है। इन मामलों को ध्यान में रखते हुए ही अब विधवा, वृद्धा और दिव्यांग पेंशन योजना का भी सत्यापन कराया जा रहा है। सत्यापन की प्रक्रिया का फार्मेट बनाया जा रहा है। ताकि जांच अधिकारी लापरवाही न करें। उन्हें यह बताना होगा कि उन्होंने किसके बयान लिए। जो भी अपात्र मिलेंगे उन्हें दी गई पेंशन राशि तो वसूली जाएगी ही मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा। साथ ही जो मृतक हो गए हैं उनके बैंक खाते से राशि भी वापस मंगाई जाएगी। अगर किसी मृतक के स्वजन ने धनराशि निकाल ली होगी तो उसके विरुद्ध आरसी जारी की जाएगी। सीडीओ डा. महेंद्र कुमार ने बताया कि हर योजना का सत्यापन होगा।

chat bot
आपका साथी