तीनों वर्ष के छात्रों का एक साथ होगा दाखिला, 25 डिग्री कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष की 20 हजार सीटों पर मिलेगा प्रवेश

कालेज के प्राचार्य डा. बीडी पांडेय ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी। आनलाइन आवेदन फार्म अगले माह पहले सप्ताह से जारी किए जाएंगे। एएनडी डिग्री कालेज की प्राचार्य ऋतंभरा ने बताया कि स्नातक की छात्राओं के प्रवेश को लेकर विश्वविद्यालय के दिशा निर्देश का इंतजार है।

By Akash DwivediEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 09:12 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 09:12 PM (IST)
तीनों वर्ष के छात्रों का एक साथ होगा दाखिला, 25 डिग्री कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष की 20 हजार सीटों पर मिलेगा प्रवेश
प्रवेश तब तक नहीं दिया जा सकता, जब तक 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी न हो जाएं

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध डिग्री कालेजों में स्नातक प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों की दाखिले की प्रक्रिया एक साथ शुरू होगी। विश्वविद्यालय की वाॢषक परीक्षा के चलते ज्यादातर डिग्री कालेज प्रवेश फार्म जारी नहीं कर पाए हैं। 31 जुलाई को परीक्षा समाप्त होने के बाद प्रवेश शुरू होंगे। शहर के 25 सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष की 20 हजार सीटों पर छात्रों को दाखिला मिलेगा।

विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा के कारण डिग्री कालेजों ने प्रक्रिया प्रक्रिया को अगले माह तक के लिए टाल दिया गया है। दरअसल, अभी तक स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रमोट किए जाने की सूची कालेजों को नहीं मिली है। इसीलिए इन छात्रों को द्वितीय वर्ष में प्रवेश देने का कोई ठोस आधार नहीं है।

स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश तब तक नहीं दिया जा सकता, जब तक 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी न हो जाएं। कुछ कालेजों ने प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्रों को प्रोविजनल प्रवेश देने का क्रम शुरू किया था, लेकिन उन्होंने भी प्रक्रिया को रोक दिया है। पीपीएन डिग्री कालेज के प्राचार्य डा. बीडी पांडेय ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी। आनलाइन आवेदन फार्म अगले माह पहले सप्ताह से जारी किए जाएंगे। एएनडी डिग्री कालेज की प्राचार्य ऋतंभरा ने बताया कि स्नातक की छात्राओं के प्रवेश को लेकर विश्वविद्यालय के दिशा निर्देश का इंतजार है।

chat bot
आपका साथी