गोदाम पर होम डिलीवरी पर छूट नहीं दी तो गैस एजेंसी संचालक पर कार्रवाई तय, कानपुर में निगरानी करेगी टीम

घरेलू एलपीजी सिलेंडर का व्यावसायिक इस्तेमाल रोकने के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है। इन सभी टीमों का अपर नगर मजिस्ट्रेट को प्रभारी बनाया गया है। अब मनमानी करने वाले गैस एजेंसी संचालकों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 12:50 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 12:50 PM (IST)
गोदाम पर होम डिलीवरी पर छूट नहीं दी तो गैस एजेंसी संचालक पर कार्रवाई तय, कानपुर में निगरानी करेगी टीम
कानपुर घरेलू गैस सिलिंडर की आपूर्ति की निगरानी अफसर करेंगे।

कानपुर, जेएनएन। आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग के निर्देश पर गठित की गई टीम गोदाम से गैस लेने पर होम डिलीवरी में छूट न देने, होम डिलीवरी के अतिरिक्त रुपये मांगने व गैस सिलिंडरों के दुरुपयोग पर कार्रवाई करेगी। इसके लिए पांच टीमों का गठन किया गया है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर का व्यावसायिक इस्तेमाल होने की लगातार शिकायतें मिल रही हैं।

घरेलू सिलिंडर होटल, रेस्टोरेंट व दुकानों पर धड़ल्ले से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। गोदाम से गैस लेने पर होम डिलीवरी की छूट न देने तथा घर पर गैस पहुंचाने पर अतिरिक्त रुपये मांगे जाने की शिकायतों के बाद आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग ने टीम बनाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। हर टीम में अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रभारी होंगे। इसके साथ ही टीम में आपूर्ति निरीक्षक व बांट माप विभाग के निरीक्षक शामिल हैं। घरेलू गैस सिलिंडर का कामर्शियल इस्तेमाल होने की भी जांच की जाएगी, ऐसा होता मिलने पर कार्रवाई होगी। उपभोक्ता शिकायत कर सकें इसके लिए नंबर भी जारी किए गए हैं।  घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दुरुपयोग को रोकने के लिए टीमें बनाई गई हैं। गोदाम जाकर सिलिंडर लेने पर होम डिलीवरी की छूट न दिए जाने व होम डिलीवरी के लिए अतिरिक्त रुपये मांगने की शिकायत पर कार्रवाई होगी। घरेलू गैस का व्यावसायिक इस्तेमाल होता पाए जाने पर उपभोक्ता के साथ एजेंसी पर भी कार्रवाई की जाएगी।-अखिलेश कुमार श्रीवास्तव, जिला आपूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी