अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहना तो कार्रवाई

शहर में कोविड संक्रमण के बढ़ने के साथ ही प्रशासन के माथे पर भी चिता की लकीरें पड़ चुकी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 02:07 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 02:07 AM (IST)
अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहना तो कार्रवाई
अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहना तो कार्रवाई

जासं, कानपुर : शहर में कोविड संक्रमण के बढ़ने के साथ ही प्रशासन के माथे पर भी चिता की लकीरें बढ़ने लगी हैं। बुधवार को मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने सार्वजनिक स्थलों पर मास्क और शारीरिक दूरी के नियम सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं। शिविर कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक में मंडलायुक्त ने कहा कि सभी सार्वजनिक स्थल, सरकारी कार्यालय, शिक्षण संस्थानों, बाजारों, फल व सब्जी मंडियों, अस्पताल, पेट्रोल पंप, उद्यान, मॉल और सिनेमा घरों में मास्क को अनिवार्य रूप से लागू किया जाए। इसके साथ ही मंडलायुक्त ने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डों के लिए कहा कि इन स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम से नियमित रूप से यात्रियों को जागरूक किया जाए तथा यहां आने वाले यात्री मास्क अवश्य पहनें। यदि कोई व्यक्ति कहने पर भी मास्क न पहने तो उसके विरूद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाए। दुकानदार खुद भी मास्क पहने और मास्क पहने हुए ग्राहकों को ही सामान दें। मास्क न पहनने वाले ग्राहक की पुलिस से शिकायत करें। नगर निगम, व्यापार कर, जीएसटी, फूड सेफ्टी विभाग, पुलिस अधिकारी लगातार टीमें बनाकर दुकानों वहां आने जाने वाले ग्राहकों की जांच करें।

सरकारी कार्यालयों में 50 फीसद ही उपस्थिति : मंडलायुक्त ने कहा कि सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति का रोस्टर बनाएं और उनकी उपस्थिति 50 फीसद रहे। सभी कार्यालय में कोविड हेल्प डेस्क हो और वह आने वालों के हाथों को सैनिटाइज करें और इंफ्रारेड थर्मामीटर से तापमान की चेकिग हो।

यात्रा के दौरान भी मास्क जरूरी

सिटी बस, टेंपो, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, निजी दोपहिया व चार पहिया वाहन से सफर करने वालों को भी मास्क पहनना होगा। ड्राइवर, वाहन मालिक व पंजीकृत यूनियन, आरटीओ, ट्रैफिक पुलिस नियमित रूप से चेकिग कर चालान करेगी।

औचक निरीक्षण की रिपोर्ट अगले दिन 12 बजे देनी होगी : अधिकारी इसके लिए रोज औचक निरीक्षण करेंगे। वे अपनी रिपोर्ट अगले दिन 12 बजे तक मंडलायुक्त को देंगे। जिला प्रशासन ने इसके लिए एडीएम सिटी को नामित किया है। इसके साथ ही ऐसे क्षेत्रों को चिह्नित करने के लिए कहा गया है, जहां से अधिक संख्या में लोग बाहर से शहर में आते हैं।

ये रहे मौजूद : बैठक में पुलिस कमिश्नर असीम अरुण, केडीए उपाध्यक्ष आरके सिंह, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, एसपी ट्रैफिक बंसत लाल, संयुक्त विकास आयुक्त मौजूद रहे।

------------

इस नंबर पर फोन करें : किसी भी कर्मचारी या अधिकारी को कोविड के लक्षण दिखते ही जिले के कोविड हेल्पलाइन नंबर 18001805159 पर सूचना दें।

chat bot
आपका साथी