बैंक) ब्रह्मावर्त बैंक में धन वापसी के लिए उमड़े खाताधारक

बैंक) ब्रह्मावर्त बैंक में धन वापसी के लिए उमड़े खाताधारक
Publish Date:Fri, 30 Oct 2020 01:04 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, कानपुर : ब्रह्मावर्त बैंक के 26,425 खाताधारकों का धन लौटाने की प्रक्रिया गुरुवार को शुरू हो गई। बैंक का लाइसेंस निरस्त होने की वजह से ढाई वर्ष से फंसे रुपये को पाने के लिए ग्राहक काफी खुश नजर आए और सुबह से ही रतनलाल नगर स्थित बैंक के मुख्यालय पहुंच गए। बैंक ने केवाईसी जमा कर चुके 13,281 खाताधारकों को बुलाया था लेकिन बहुत से ऐसे ग्राहक भी पहुंच गए, जिन्होंने अपनी केवाईसी जमा नहीं की थी।

26 जून 2018 को रिजर्व बैंक ने ब्रह्मावर्त बैंक का लाइसेंस निरस्त कर दिया था। इसकी वजह से खाताधारकों का धन बैंक में ही फंस गया था। वे इसे निकाल भी नहीं सकते थे। बैंक के लिक्विडेटर व सहकारिता विभाग के सहायक आयुक्त अंसल कुमार ने 29 अक्टूबर से खाताधारकों को उनकी जमा राशि लौटाने की बात कही थी। बैंक में 13,281 की केवाईसी पूरी हो गई थी, जबकि अभी 13,144 ने अपनी केवाईसी पूरी नहीं की थी। सुबह आठ बजे से ही खाताधारकों की लाइन बैंक के सामने लगने लगी थी। जिन खाताधारकों की केवाईसी पूरी थी, उन्हें पर्ची दी गई थी। जो लोग पर्ची लेकर आए थे उन्हें पूर्वाह्न 11 बजे से निकासी फार्म बांटने शुरू किए गए। जिनके पास पर्ची नहीं थी, उन्हें दो बजे तक इंतजार करने के लिए कहा गया। इसके साथ ही जिनकी केवाईसी अपडेट नहीं थी, उन्हें भी केवाईसी अपडेट करने के लिए दो बजे के बाद फार्म दिया गया। शाम पांच बजे तक यह प्रक्रिया चली। लिक्विडेटर अंसल कुमार के मुताबिक यह प्रक्रिया चलती रहेगी। सबकी धनराशि केवाईसी में दिए जा रहे दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। किसी को नकद राशि नहीं दी जाएगी।

--------------

बुजुर्गों के लिए व्यवस्था नहीं

लाइन में लगे खाताधारकों में आधे से ज्यादा बुजुर्ग थे। कई घंटे तक लाइन में लगे-लगे वे बुरी तरह थक गए तो एक कोने में बैठ गए। वहां खाताधारकों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था नहीं की गई थी। खाताधारकों ने कर्मचारियों से हेल्प डेस्क लगाने की मांग की।

---------------

बयां किया दर्द

नातिन की शादी के लिए बैंक से रुपये निकालने के लिए सुबह आठ बजे से बैंक में लाइन में लगे हैं। कर्मचारी कह रहे हैं कि केवाईसी अपडेट होने के बाद ही रुपये मिलेंगे।

राजकुमारी, सफेद कॉलोनी जूही

-----

सुबह से लाइन में लगे थे। पैरों में तेज दर्द हुआ तो बैठ गए। डेढ़ घंटे बाद जब नंबर आया तो पता चला कि केवाईसी अपडेट की पर्ची होगी, तभी निकासी का फॉर्म मिलेगा।

शशि देवी, गुजैनी

-----

जब केवाईसी अपडेट कराई तो बैंक तरफ से नहीं बताया गया कि निकासी फॉर्म के साथ क्या-क्या जमा होगा। पासबुक की कॉपी न होने से फॉर्म जमा नहीं हुआ।

रानी तिवारी, यशोदानगर

-----

सुबह साढ़े आठ बजे लाइन में लगे थे। पता चला कि फोटो लगेगी तो रावतपुर घर जाकर फोटो लेकर आए। अब नंबर आया तो पता चला कि केवाईसी अपडेट नहीं है।

सतीश कुमार वर्मा, रावतपुर गांव

--------------

ये प्रणाम पत्र होंगे जरूरी

अगर बैंक जा रहे हैं तो आधार कार्ड व पैन कार्ड की स्व प्रमाणित फोटो कापी, ब्रह्मावर्त बैंक के बचत, चालू खाते की पासबुक, सावधि या आवर्ती जमा प्रमाण पत्र की मूल प्रति लाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा एक अन्य बैंक के खाते की पासबुक की स्व प्रमाणित फोटो कापी, पासपोर्ट साइज दो फोटो के अलावा पासपोर्ट, ड्राइविग लाइसेंस, मतदाता परिचय पत्र, मनरेगा कार्ड में से कोई एक लाना होगा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.